ENG | HINDI

इस देश में 18 साल का होने पर बेवजह मिलते है महीने 37 हज़ार रुपए !

18 साल के होने पर भत्ता

18 साल के होने पर भत्ता – भारत में बेरोज़गारी का आलम कुछ इस कदर छाया है कि बी.कॉम से लेकर इंजीनियरिंग करने वाले स्‍टूडेंट्स तक सरकारी नौकरी पाने के लिए चपरासी तक की नौकरी करने को तैयार हैं।

आज के इस दौर में हिंदुस्तान में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल का काम माना जाने लगा है।

लेकिन भारत से विपरीत एक ऐसा देश भी है जहां नौकरियों की कोई कमी नहीं है। यहां तक कि युवक के 18 वर्ष के होने पर उसे सरकार की तरफ से 37000 रूपए का भत्ता मिलना शुरू हो जाता है।

हमें भी इस बात पर यकीन नहीं हुआ था लेकिन यह बात बिल्कुल सच है।

तो आइए आपको इस देश के बारे में जहाँ 18 साल के होने पर भत्ता मिलता है।

इस देश का नाम है इटली और यहां पर हर युवा को 18 साल के होने पर भत्ता मिलता है – 500 यूरो मिलना शुरु हो जाता है। इटली सरकार ने ऐसा फैसला इसिलिए लिया ताकि कोई भी युवा किसी पर बोझ ना बने और आत्मनिर्भर बन सके। 500 यूरो कोई छोटी रकम नहीं होती, अगर इस विदेशी मुद्रा को भारतीय करेंसी में परिवर्तित किया जाए तो यह करीबन 37000 रुपए होंगे।

यहां के युवा इन पैसों का इस्तेमाल अपनी पढ़ाई पर या खुद से जुड़े खर्च चलाने पर करते हैं। इन पैसों से इटली के किसी भी युवक को किसी के आगे हाथ नही फैलाने पड़ते। आपको लग रहा होगा कि 500 यूरो इटली के हिसाब से बेहद कम हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर इन्‍हें सही रूप से इस्तेमाल किया जाए तो यहां के युवक नए-नए विकल्पों के बारे में सोच कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

भारत में भी प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। अगर इस देश में भी युवाओं को ऐसा मौका दिया जाए तो वो भी खुद को साबित कर पाएंगें और इस तरह हमारे देश से बेरोज़गारी को भी दूर किया जा सकता है।

Don't Miss! random posts ..