ENG | HINDI

14 वें राष्ट्रपति से पहले पढ़िए भारत के अब तक रहें ‘प्रथम नागरिक’ की सूची

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

भारत के अब तक के राष्ट्रपति – भारत में 14वें राष्ट्रपति के पद की भागदौड़ शुरु हो गयी है। जिसमें एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का नाम इन दिनों लोकप्रिय हो रहा है। जो कानून की शिक्षा में प्रवीण, राज्यसभा में सदस्य भी रह चुकें हैं और एक दलित चहेरा भी है ।

हालांकि भारत का 14 वां राष्ट्रपति कौन होगा यह चुनाव के बाद ही तय होगा। लेकिन नवीन राष्ट्रपति से पहले दोबारा जानते हैं भारत के अब तक के राष्ट्रपति ।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति –

1 भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद, जो कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता थे। इनका जन्म बिहार के जीरादेई में हुआ था। राजेन्द प्रसाद ने कानून में प्रशिक्षण भी किया और राष्ट्रपति पद पर कार्यकाल 1950 से आरंभ हुआ।

2 डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। इनका जन्म तमिलनाडु के तिरूतनी ग्राम में 5 सितंबर को हुआ था जिसे शिक्षक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। दूसरे राष्ट्रपति के रूप मे यह 1962 में निर्वाचित हुये थे।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

3 डॉ। ज़ाकिर हुसैन, भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे। इनका जन्म हैदराबाद में हुआ था, यह उप राष्ट्रपति व जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर भी रहे। राष्ट्रपति के पद पर इनका कार्यकाल 1967 से शुरु हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

4 भारत के फोर्थ राष्ट्रपति के पद पर वी।वी। गिरी वर्ष 1969 में स्वतंत्र रूप से कार्यरत हुये थे। इनका जन्म बेरहमपुर में हुआ। जो एक प्रवीण कानूनशास्त्री व राजनैतिक कार्यकर्ता भी रहे थे।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

5 फ़ाखरुद्दीन अली अहमद दिल्ली में जन्म थे। यह भारत के पांचवे राष्ट्रपति थे इनका कार्यकाल 1974 से आरंभ हुआ था। यह भारत के मुख्य न्यायाधीश भी थे।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

6 भारत के 6वें राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी थे इनका जन्म बेंगलुरु में हुआ था। राष्ट्रपति पद पर इनका कार्यकाल 1977 से आरंभ हुआ।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

7 ज्ञानी जेल सिंह भारत के सातवें राष्ट्रपति थे यह चंडीगढ़ में जन्में थे। इनका कार्यकाल 1982 से पद पर आरंभ हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

8 रामास्वामी वेंकटरमन भारत भारत के आठवें राष्ट्रपति थे जो मद्रास में जन्मे थे। यह भारत कानूनविद भी रहे और इनका कार्यकाल 1987 से शुरू हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

9 शंकर दयाल शर्मा भारत के नौवें राष्ट्रपति थे। इनका जन्म भोपाल में हुआ था। साथ ही यह देश के आठवें उप राष्ट्रपति भी रहे थे। इनका कार्यकाल सन 1992 से आरंभ हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

10 कोचरील रमन नारायण भारत के दसवें राष्ट्रपति थे इनका जन्म उज्ह़ावुर में हुआ था। राष्ट्रपति के पद पर कार्यकाल 1997 से आरंभ हुआ।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

11 डॉ। ए।पी।जे अब्दुल कलाम भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति रहे जो एक वैज्ञानिक भी थे। इनका जन्म रामेश्वरम में हुआ था। इनका कार्यकाल वर्ष 2002 से आरंभ हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

12 भारत में प्रथम राष्ट्रपति पद के रूप में प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने पदभार संभाला था। यह भारत की बाहरवीं राष्ट्रपति थीं। इनका कार्यकाल 2007 से आरंभ हुआ था।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

13 भारत के वर्तमान व तेहरवें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हैं यह कांग्रेस से नामंकित हुये थे। राष्ट्रपति पद के निर्वाचन से पूर्व यह विदेश, रक्षा व फाइनेंस मंत्री के पद पर आसीन रहे थे। इनका कार्यकाल जुलाई 2017 में समाप्त हो रहा है।

भारत के अब तक के राष्ट्रपति

ये है भारत के अब तक के राष्ट्रपति – भारत के इन सभी पूर्व राष्ट्रपति के बाद अब बारी है, 14 वें राष्ट्रपति के पद की भागदौड़ जिस पर कई अटलकें देखी जा सकती है।

Don't Miss! random posts ..