जीवन शैली

कोरोना वायरस: क्या है कोरोना, कैसे फैलता है यह और कैसे कोरोना वायरस से बचना है, सब कुछ है इस एक आर्टिकल में

दुनिया भर के देश इस समय कोरोना वायरस के चलते दहशत में हैं. कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या पर नजर डालें तो अभी तक 3000 से ज्यादा लोग इसके चलते मरते हुए नजर आ रहे हैं. कोरोना वायरस की सबसे वही बात बोले या खास बात बोले तो वह यह है कि यह वायरल बहुत जल्दी लोगों में से एक दूसरे से फैलता हुआ नजर आता है. 

यदि एक व्यक्ति को कोरोनावायरस हो रखा है तो यह जल्द ही कुछ ही घंटों और कुछ मिनट में अपने आसपास के लोगों में यह वायरस फैला सकता है. कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को चीन में इस समय गोली के द्वारा मारा जा रहा है. चीन का वुहान अब कोरोना वायरस को रोक नहीं पा रहा है. चीन के कुछ लेख सोशल मीडिया पर यह बात बोल रहे हैं कि चीन में कोरोना वायरस के चलते अभी तक 50 हजार मौतें हो चुकी हैं लेकिन असल आंकड़ा छुपाया जा रहा है. पोलिस जिन लोगों को गोली से मार रही है उनको तो गिना ही नहीं जा रहा है. कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को मार कर दूर जंगलों में उनकी लाशों को जलाया जा रहा है.

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस, वायरस परिवार का एक ऐसा जीव है जो कि व्यक्ति की नाक, गले और फेफड़ों को अपनी पकड़ में ले लेता है और यह व्यक्ति के अंदर ऐसे कीटाणु उत्पन्न करता है जिसके चलते व्यक्ति को जुखाम-बुखार और कुछ-कुछ निमोनिया जैसे हालात पैदा होने लगते हैं.

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति की मौत अगर किसी कारण से होती है तो उसकी मौत फेफड़ों में पानी भरने के कारण होती हुई नजर आ रही है. इस वायरस के चलते अभी तक दुनिया भर में 3000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 40 से अधिक देशों में कोरोना वायरस फैलता हुआ नजर आ रहा है.

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षणों की बात करेंगे तो इस वायरस के कारण व्यक्ति को गले में खराश होने लगती है, गले में सूजन आने लगती है व्यक्ति को तेज बुखार होने लगता है. इस वायरस के कारण बहुत तेज बुखार होता है और साथ ही साथ उल्टी आना, चक्कर आने जैसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं.

इस वायरस से अगर बचना है या फिर बोले अगर इस वायरस को आगे नहीं फैलाना है तो व्यक्ति को अपने चेहरे को ढककर रखना चाहिए. चेहरे से जुड़े अंग जिनमें की नाक और व्यक्ति का मुंह शामिल हैं, यह अंग बचाने बहुत जरूरी हो जाते हैं. कोरोना वायरस से अगर बचना है तो व्यक्ति को आपस में हाथ मिलाना छोड़ देना चाहिए. साथ ही साथ बाजार में अगर जाए तो हाथों को ढककर रखें, चेहरे को ढक कर रखें. अच्छे तरीके से मुंह-नाक को कवर रखें और साथ ही साथ घर आते ही हाथों को अच्छी तरीके से धोना शुरू कर दें. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कोरोना वायरस के कारण अब विश्वभर में चेतावनी जारी कर चुका है. 

कोरोना वायरस से बचने का अचूक उपाय

कोरोना वायरस से यदि आपको बचना है तो एक बात का ध्यान रखें कि आपको भीड़ वाली जगहों पर नहीं जाना है. साथ ही साथ आपको सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचना है. यदि आपको किसी काम से यह बाहर निकलना भी पड़ रहा है तो आपको अच्छी तरीके से अपने नाक-मुंह हाथों और शरीर को ढककर रखना है. जिन कपड़ों का प्रयोग आप बाहर करें उनको घर में इस्तेमाल नहीं करना है और ना ही जीव जंतुओं के पास उन कपड़ों को पहुंचे देना है. घर आते ही सबसे पहले शरीर को अच्छी तरीके से धोना है, उसी के बाद दूसरे काम करने शुरू करने हैं.

सब्जी और फलों का इस्तेमाल करने से पहले आपको उनको गर्म पानी में धोना है और जब वह पूरी तरह से साफ़ हो जाए तभी आपको खाना है. खुले हुए वस्तु जो बाज़ार में हैं उनका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है.  

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S
Tags: Corona Virus

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago