ENG | HINDI

यह लड़की बनेगी मंगल पर जाने वाली पहली इंसान

एलिसा कार्सन

एलिसा कार्सन – जब हम बचपन में अपने फेवरेट कार्टून देखा करते थे तो हमें भी उस दुनिया में पहुंच जाने का, उन किरदारों की तरह रहने का बहुत मन करता था। कभी-कभी एनिमेटेड फिल्में देखकर भी हम दूसरी दुनिया या ग्रह पर जाना चाहते हैं।

लेकिन आमतौर पर हम इस सपने को भुला देते हैं और डॉक्टर, इंजीनियर या टीचर बन जाते हैं।

लेकिन अमेरिका की 17 वर्षीय एलिसा कार्सन ने छुटपन में ही मंगल ग्रह पर जाने का फैसला कर लिया था। एलिसा कार्सन अपने सपने को लेकर इतना गंभीर थी कि अब वो नासा तक पहुंच गई। एलिसा का सपना है कि वो मंगल ग्रह पर कदम रखने वाली पहली इंसान बने और अमेरिकन स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा), एलिसा कार्सन की इसमें मदद कर रही है। नासा का लक्ष्य 2033 में मंगल पर मानव मिशन भेजने का है और एजेंसी एलिसा को इसी के लिए तैयार कर रही है।

आइए जानते हैं एलिसा के इस सफर के बारे में कुछ खास बातें।

कौन है एलिसा कार्सन ?

एलिसा कार्सन

एलिसा का जन्म 10 मार्च 2001 को अमेरिका के लुसियाना में हुआ था। 17 वर्षीय एलिसा अमेरिकन एस्ट्रोनॉट ट्रेनी होने के साथ ही पब्लिक स्पीकर भी है। एलिसा कई बड़े प्लेटफॉर्म्स पर अपनी बात रख चुकी है। एलिसा के इस खास सपने को पूरा करने में उनके पिता बर्ट कार्सन ने सबसे अहम भूमिका निभाई है।

3 साल की उम्र में देखा एक सपना

एलिसा कार्सन

उन दिनों एलिसा ‘The Backyardigans’ कार्टून देखा करती थी। इस कार्टून में पांच जानवरों का समूह अपने बैकयार्ड में से एडवेंचर पर जाया करता था। एक एपिसोड में ये दोस्त मंगल ग्रह पर भी गए थे। इस एपिसोड को देखकर एलिसा ने सोचा था, “यह लाल ग्रह बहुत कूल है।”

इसका बाद एलिसा मंगल पर रोवर लैंडिंग की वीडियोज देखने लगीं। उनके कमरे में मंगल ग्रह का बड़ा-सा पोस्टर लगा था, जिसे वो देखती रहती थी। इतना ही नहीं, अंतरिक्ष के नज़ारे देखने के लिए वो टेलिस्कोप भी ले आए थे।

7 साल की उम्र में पहला स्पेस कैंप

एलिसा कार्सन

2008 में एलिसा के पिता उन्हें हंट्सविले, अल्बामा के स्पेस कैंप में ले गए थे। एलिसा के लिए यह सबसे खास वीकेंड था। यहां एलिसा ने पहली बार लाइफ साइज रॉकेट देखा था। इस कैंप में आना उन्हें इतना रास आया कि उन्होंने 18 बार इसके चक्कर काटे।

12 की उम्र में पहला रिकॉर्ड

एलिसा कार्सन

स्पेस कैंप में जाने के बाद एलिसा इतना रोमांचित हो गई थी कि वो कोई भी स्पेस कैंप नहीं छोड़ती थी। 12 वर्ष के होने तक उन्होंने नासा के सभी तीन स्पेस कैंप अटेंड कर लिए थे और ऐसा करने वाली इतिहास की पहली इंसान बन गईं।

2013 में एलिसा सभी 14 नासा विजिटर सेंटर जा चुकी थीं और अब वो नासा पासपोर्ट प्रोग्राम पूरा करने वाली पहली व्यक्ति बन चुकी थीं।

टीचर बनने का सपना

एलिसा कार्सन

एलिसा के अनुसार वो भी अन्य टीनएजर्स की तरह ही कभी टीचर तो कभी प्रेसिडेंट बनने की सोचती थीं। लेकिन उनके दिमाग में हमेशा यही होता था कि पहले वो अंतरिक्ष यात्री बनेंगी, मंगल पर जाएंगी और वापस लौटकर ही टीचर या प्रेसिडेंट बनेंगी।

अंतरिक्ष यात्री बनने में वक्त

एलिसा कार्सन

नासा 18 साल की उम्र से पहले किसी को आधिकारिक रूप से अंतरिक्ष यात्री बनने की इजाजत नहीं देता है। फिर भी नासा एलिसा के साथ काम कर रहा है। जिससे सही समय आने पर वो आगे बढ़ सके। 2033 तक एलिसा की उम्र 32 साल हो जाएगी और यह एक एस्ट्रोनॉट के लिए आइडियल ऐज है।

नहीं कर सकती शादी

एलिसा कार्सन

यह मंगल मिशन 2-3 साल का होगा। इस दौरान मंगल ग्रह पर कॉलोनियां बनाना, खाना उगाना, साइंस एक्सपेरिमेंट्स करना व वहां लाइफ सिग्नल्स ढूंढने जैसे काम किए जाएंगे। तब तक एलिसा 36 साल की हो चुकी होंगी। चूंकि यह एक खतरनाक मिशन है और धरती पर प्यार करने वाला हो तो डिस्ट्रैक्शन होता है इसलिए नासा चाहता है कि मंगल ग्रह से आने के बाद परिवार बढ़ाया जाए।

फिल्म में आई थी नजर

एलिसा कार्सन

एलिसा अमेरिकन फिल्म ‘The mars generation’ में नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा वो स्टीव हार्वे, टेड एक्स जैसे टॉक शोज व इंटरनेशनल कन्वेंशंस का हिस्सा भी रह चुकी हैं।

17 साल की उम्र में एलिसा कार्सन ने काफी कमाल का काम किया है। एलिसा की लगन देखकर तो यही लगता है कि वो मंगल ग्रह पर जाने वाली पहली इंसान जरूर बनेंगी।

Don't Miss! random posts ..