ENG | HINDI

…और सोशल मीडिया पर फैली एक आधी-अधूरी खबर ने इस जानवर को बना दिया एलियन !

एलियन

इन दिनों सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप पर एक वीडियों खूब वायरल हो रहा है.

पिंजरे में कैद अजीबो गरीब किस्म के इस जानवर को देख कई लोग इसे एलियन बता रहे हैं.

बताया जा रहा है कि यह जानवर 30 नवंबर को केरल और कर्नाटक की सीमा पर देखा गया. इस जानवर को लेकर अफवाहें यह भी उड़ी की ये इंसानों सहित सभी जानवरों जिंदा चबा जाता है.

bear

सोशल मीडिया पर आग की तरह फैली इस खबर की मानें तो इस तरह के कुल चार जानवरों को सीमा के आसपास देखा गया लेकिन उनमें से एक ही पकड़ में आ सका है.

इस खूंखार और भद्दे जानवर से होनेवाले खतरे को भांपते हुए सीमा से सटे जंगल और आसपास के इलाकों में जानेवाले लोगों को सतर्क रहने की हिदायत भी दी गई है.

ये वीडियो जमकर सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप पर वायरल हो रहा है लेकिन क्या वाकई में यह खबर सच्ची है?

क्या वाकई में यह जानवर एक एलियन ही है. आइए हम आपको बताते हैं इस आधी-अधूरी खबर की पूरी हकीकत.

दरसअल जिस अजीबो गरीब जानवर की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही है. वो असल में एक बीमार भालू यानी सन बियर है और यह मलेशिया के बोर्निया का बताया जा रहा है. इसे वहां पिछले साल जनवरी में देखा गया था. जब वहां के लोगों ने इसे देखा था तब इसे एलियन समझकर लोगों ने इसपर पत्थरों की बरसात कर दी थी.

बताया जाता है कि एक स्वस्थ सन बियर के गले पर शहद के रंग का निशान होता है. लेकिन दुख की बात तो यह है कि इन भालूओं को वहां रहने का कोई ठिकाना नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से इस प्रजाति के भालूओं की संख्या लगातार घट रही है.

मलेशिया की मीडिया की माने तो बैंग्लुरु में जिस जानवर की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही है वो यही बीमार और बेघर भालू है जिसका इलाज किया जा रहा है.

लेकिन इस वीडियो और तस्वीर की हकीकत जाने बगैर इस खबर को बैंग्लुरु में आग की तरह फैला दिया गया और सबसे हैरान करनेवाली बात तो यह है कि वहां के लोगों ने भी आंख मूंदकर इस खबर को सच मान लिया.

इस वीडियो को आप भी देखिए, जिसने देखते ही देखते सोशल मीडिया खासकर व्हाट्स एप पर इसे एलियन बना दिया.

https://www.youtube.com/watch?v=Lo2PuJu9SNI

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..