ENG | HINDI

जानिए रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे ई कॉमर्स के दिग्गज जैकमा?

जैक मा

चीन के सबसे अमीर शख्स और ई कॉमर्स सेक्टर के दिग्गज जैक मा सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर रिटायर होने जा रहे हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अलीबाब के फाउंडर जैक मा अपने रिटायरमेंट की घोषणा करने के साथ ही अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

एक इंटरव्यू में जैकमा ने कहा कि वो रिटायरमेंट ले रहे हैं और इसके बाद वह शिक्षा के क्षेत्र में अपना पैसा और वक्त देंगे, क्योंकि उन्हें इससे बहुत लगाव है.

आपको बता दें कि जैकमा पहले अंग्रेज़ी के शिक्षक रह चुके हैं और उन्हें पढ़ने-पढ़ाने का बहुत शौक है.

जैक मा को चीन के लगो बहुत मानते हैं कई घरों में तो उनकी पूजा भी की जाती है. सोमवार को जैक मा का जन्मदिन हैं वह 54 साल के हो जाएंगे. जैकमा के जन्दिन के दिन चीन में छुट्टी होती है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. बेहद साधारण कद-काठी के जैकमा बहुत कम समय में कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंच गए. आपको बता दें कि अलीबाब की शुरुआत करने से पहले एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाते थे. इसके बाद वे अमेरिका गए और वहां उन्होंने इंटरनेट देखा और उन्होंने सबसे पहला शब्द इंटरनेट पर बीयर (भालू) टाइप किया. उनके सामने कई देशों के बीयर ऑप्शन दिखे, लेकिन चाइनीज बीयर नहीं दिखा. इसी उत्सुकता में उन्होंने बाद में चाइनीज में होम पेज तैयार किया.

इंटरनेट के कारोबार में उतरने के लिए जैक मा ने सबसे पहले चाइना पेजस नाम की इंटरनेट कंपनी बनाई. उस वक़्त उनके पास पैसे नहीं थी,  इसलिए कंपनी बनाने के लिए पैसे उन्होंने अपनी बहन से उधार लिए, लेकिन यह कंपनी चली नहीं. फिर जैकमा चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री में काम किया और कुछ दिनों के बाद नौकरी छोड़ दी, जिसके बाद वे अपने घर हैंग्जू चले गए और वहीं अलीबाबा की शुरुआत की. जल्द ही अलीबाब सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी बन गई.

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा के लिए सफल होना इतना आसान नहीं रहा, एक समय ऐसा भी था उन्हें केएफसी ने नौकरी देने से मना कर दिया था, लेकिन आज हालात यह है कि वह खुद सैकड़ों लोगों को नौकरी दे रहे हैं. उनकी कंपनी alibaba.com के नाम से मशहूर है और यह कंपनी दुनिया भर के 190 कंपनियों से जुड़ी हुई है. alibaba.com वेबसाइट के अलावा taobao.com चलाती है जो चीन की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है. इसके अलावे चीन की बड़ी जनसंख्या को इनकी वेबसाइट tmall.com ब्रांडेड चीजें मुहैया कराती हैं.

एक साधारण शिक्षक से खबरपति बने जैक मा की सफलता की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है. बार-बार असफल होने के बाद भी जैकमा ने हिम्मत नहीं मानी और अलीबाब के रूप में सफलता की नई इबारत लिख डाली.

Article Categories:
विदेश

Don't Miss! random posts ..