ENG | HINDI

एलेक्स नाम का यह तूफान 2022 में आया तो अमेरिका को कर देगा तबाह !

अमेरिका में तूफान

अमेरिका में तूफान – तूफान जितने खतरनाक होते हैं उनके नाम रखने के पीछे कारण उतना ही रोमांचक है।

अकसर आपने अमेरिका में तूफान आने पर उनके नाम सुने होंगे। कभी कटरीना तो कभी अरीन। ऐसे नाम जिसे सुनकर आपको हंसी भी आई होगी तो मन में सवाल भी उठे होगें कि ऐसे नाम तुफान के भी होते हैं।

अमेरिका में तूफान आने से सात साल पहले ही उसका नामकरण कर दिया जाता है यानि साल 2022 में कौन सा नाम पड़ेगा उसका नाम 2005 में ही तय कर दिया जाता है।

अमेरिका में अगर साल 2022 में कोई भयानक तूफान आएगा तो उसका नाम एलेक्स होगा। यह तूफान सबसे भयानक होगा जो अमेरिका को तबाह कर देगा। वहीं अगर कई तूफान आए तो इक्कीसवे तूफान को वाल्टर नाम से पूकारा जाएगा।

एलेक्स में बारे में भविष्यवाणी की गई है कि यह सबसे खतरनाक होगा जो जून से नवम्बर के बीच आएगा। अमेरिका में तूफान आम बात है। वहां सबसे ज्यादा नुकसान तूफान आने से होता है। कभी कभी यह तूफान बाढ़ का रुप ले लेती है जो चारो तरफ तबाही मचा कर रख देती है।

नामकरण के पीछे भी है इतिहास

दूसरे युद्ध के दौरान सुमंद्र में आने वाले तूफान को नाविकों की मांग पर उनकी पत्नियों और प्रेमिकाओं के नाम दिए गए। इसके बाद से ही यह प्रथा शुरु हो गई। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद कई सालों तक लड़कियों के नाम ही होते थे लेकिन 1970 के बाद इसका विरोध होने के कारण एक नाम पुरुष के तथा दूसरा महिला का होता है।

इसलिए रखा जाता है नाम

ऐसे नाम देने के पीछे माना जाता है कि ऐसे नाम ज्यादा आसानी से लोगों को याद रहते हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों की एक टीम तैयार की गई है जो इन तूफानों के नाम रखती है। अमेरिका हर साल कुल 21 नाम रखता है जो क्रमानुसार तूफान आने पर रखा जाता है। इन तूफानों को एक नम्बर भी दिया जाता है ताकि नाम का मिक्सअप न हो।

अमेरिका ने बेशक इसे शुरु किया हो लेकिन इसे अब भारत सहित बहुत से देश अपनाने लगे हैं। उड़ीसा में आया हुडहुड इसी कड़ी का एक तूफान था। आने वाला तूफान बेशक मुसिबत लेकर आएगा लेकिन नाम जरुर आपको पसंद आएगा।

Don't Miss! random posts ..