ENG | HINDI

नशे में महिलाओं को कुछ इस तरह से देखते हैं मर्द, रखते हैं ऐसे विचार

नशे में मर्द

नशे में मर्द – अकसर पुरुष नशे की हालत में क्राइम करते हुए ज्‍यादा पकड़े जाते हैं।

वैसे तो अब महिलाएं भी नशा करने या एल्‍कोहल का सेवन करने में पुरुषों से पीछे नहीं हैं लेकिन क्राइम की बात करें तो इसमें पुरुष आगे हैं।

पुरुषों के व्‍यवहार में नशा करने के बाद कई तरह के बदलाव आते हैं। कोई शराब पीकर नशा करता है तो कोई ड्रग्‍स या अन्‍य किसी तरीके से खुद को नशे की कैद में रखना पसंद करता है।

अकसर नशा करने के बाद पुरुषों के महिलाओं के प्रति अपराध के मामले काफी बढ़ जाते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा क्‍यों होता है। किस वजह से पुरुष नशा करने के बाद महिलाओं को अजीब ही नज़रों से देखने लगते हैं।

आइए जानते हैं कि नशे में मर्द महिलाओं को किस नज़र से देखते हैं या उनके दिमाग में क्‍या विचार आते हैं।

नशे में मर्द में महिलाओं को उपभोग की वस्‍तु के तौर पर देखने की प्रवृत्ति अधिक होती है। ऐसा खासकर उन महिलाओं के साथ होता है जिन्‍हें आकर्षक या दोस्‍ताना नहीं माना जाता है।

हाल ही में हुए एक नए अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि नशे में मर्द की हालत में महिलाओं को वस्‍तु के तौर पर देखने लगते हैं। अमेरिका की नेब्रास्‍का लिंकोइन विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वास्‍तविक परिस्थिति की जांच के लिए कुछ परिस्थितियों एवं कारकों का अध्‍ययन किया जिससे पुरुष महिलाओं को वस्‍तु के तौर पर देखते हैं।

इस अध्‍ययन के परिणाम को सेक्‍स रोल्‍स जर्नल में प्रकाशित किया जा चुका है।

इस रिसर्च में 20 से 30 साल तक के 49 पुरुषों को शामिल किया गया था। रिसर्च के तहत 49 में से 29 पुरुषों को शराब पिलाई गई जिससे वे हल्‍के नशे में आ गए। वहीं बाकी लोगों को साधारण पेय दिया गया। सभी प्रतिभागियों को 80 युवतियों की तस्‍वीर दिखाई गई और उनसे उनके व्‍यक्‍तित्‍व के बारे में पूछा गया। आई-ट्रैकिग टेक्‍नोलॉजी के ज़रिए इस बात पर भी गौर किया गया कि जब पुरुषों को ये तस्‍वीर दिखाई गई तो वे महिलाओं के किन अंगों को देख रहे थे।

इस अध्‍ययन में यह बात सामने आई कि एक पुरुष इन तथ्‍यों के आधार पर किसी औरत को वस्‍तु के तार पर पेश करेगा कि वह नशे में है या नहीं। साथ ही महिला कितनी आकर्षक या हॉट दिखती है।

अब तो आप जान ही गए होंगें कि नशे की हालत में पुरुष सबसे ज्‍यादा क्राइम क्‍यों करते हैं। देखा गया है कि रेप के अधिक मामलों में पुरुष नशे की हालत में पाए गए हैं। अगर रेप के मामलों को कम या खत्‍म करना है तो पुरुषों में नशे की प्रवृत्ति को कम करना पड़ेगा।

नशे में मर्द – नशा करने में दिमाग में कुछ ऐसे हार्मोंस पैदा होते हैं जिससे व्‍यक्‍ति को कुछ याद नहीं रह पाता है और वो क्‍या करता है, ये सब उसके बस में नहीं होता। नशा उतरने के बाद व्‍यक्‍ति को याद ही नहीं रहता कि उसने नशे की हालत में क्‍या किया है। हालांकि, हल्‍दी यादें जरूर उसके दिमाग में होती हैं। बेहतर होगा कि आप नशे से दूर ही रहें।

Don't Miss! random posts ..