ENG | HINDI

अक्षय की बदतमीजी का मल्लिका दुआ ने इस तरह दिया जवाब

मल्लिका दुआ

अक्सर हम अनजाने में किसी को कुछ ऐसा कह जाते हैं, जो उस इंसान को बहुत बुरा लग सकता है खासतौर पर एक महिला के साथ मजाक करते हुए किसी को भी उसकी गरिमा का ध्यान रखना चाहिए ।

हालांकि हमें से ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते । और महिलाओं के भद्दे  के साथ मजाक करते हैं जिस पर अधिकतर महिलाएं ये सोचकर चुप रहती है कि उनके बोलने से महौल खराब हो सकता है। हालांकि चुप रहना सामने वाले को बढावा देने का एक तरीका है। जो कि गलत है। स्टार प्लस के शो “ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज”  की शूटिंग के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ ।जो अब एक विवाद बनते जा रहा है ।

” आप बेल बजाओ में आपकी बजाता हूँ…”

दरअसल “ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज” का एक अनअडिटिड वीडियो लीक हो गया है जिसमें श्याम रंगीला ने पीएम मोदी की मिमिक्री की थी। इस वीडियो में श्याम रंगीला की परफॉर्मेंस पर मल्लिका दुआ को सुनहरी बेल बजानी थी जिस पर शो के सुपर जज अक्षय कुमार ने मल्लिका दुआ पर कमेंट करते  हुए कहा ” आप बेल बजाओ में आपकी बजाता हूँ… ”   ये वाक्य वैसे तो किसी भी तरह से मजाकिया नही लगता। पर फिर भी मल्लिका दुआ ने उस वक्त इस बात को इग्नोर कर शूट पूरा किया ।

वीडियो देखने के बाद पिता ने कहा कि “क्या तुम नारीवादी हो “

लेकिन वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मल्लिका दुआ का कहना है कि वो चुप नही रह सकती । मल्लिका दुआ के अनुसार वीडियो देखने के बाद उनके पिता ने उनसे सिर्फ इतना पूछा कि “क्या वो सच में एक नारीवादी है? ” जिसके बाद मल्लिका के लिए अपना पक्ष रखना और भी जरुरी हो गया ।

सोशल मीडिया पर मल्लिका ने अक्षय से सवाल पूछा  कि “अगर उनकी बेटी नीतिया पर कोई ऐसा कंमेट करें । तो क्या वो तभी इसे मजाक में लेंगे । क्या वो उसके खिलाफ कोई एक्शन नही लगें। “

“इतना मजाक तो चलता है ! अच्छा”

सोशल मीडिया पर मल्लिका दुआ और अक्षय के  इस विवाद पर अक्षय के कई समर्थक  सामने आए ।जिन्होंने मल्लिका को जमकर ट्रोल किया और गंदे गंदे कंमेट किए। वहीं कुछ लोगो ने कहा ” इतना मजाक तो चलता है।” लेकिन इतना मजाक क्यों चलता है।

अक्षय की बदतमीजी पर लिखा ब्लॉग

मल्लिका ने इन कॉमेंट्स के जवाब में अक्षय को लेकर एक पूरा ब्लाॅग लिख दिया जिसमें उन्होंने लिखा “ये सिर्फ अक्षय तक सीमित नहीं न रखें। ”  मल्लिका के अनुसार “ये बात हर उस बाॅलीवुड स्टार या सेलिब्रिटी  पर लागू होती है जो सुदंरता और अश्लीलता में फर्क करना नही जानते ।” मल्लिका ने लोगो से ये भी सवाल किया कि क्या जो लोग काम करते हैं उसके आधार पर उनके साथ बिहेव करना सही है  करीना कपूर ने चमेली का किरदार निभाया था। विद्या बालन ने डर्टी पिक्चर की थी तो क्या इन महिलाओं को अपने बारे में बोलने का अधिकार नहीं है ।

मजाक को मजाक की हद तक रखना जरुरी

वैसे अगर देखा जाए तो मल्लिका दुआ अपनी जगह  सही है इसलिए नही क्यों वो एक महिला है  बल्कि इसलिए की क्यो किसी की मर्यादा को ठेस पहुंचाने वाला मजाक फिर चाहे वो महिला के साथ किया जाए या प पुरुष के साथ  गलत  है। अक्षय कुमार बाॅलीवुड के बङे स्टार है और आए दिन देश की सेवा में योगदान देते रहते हैं। लेकिन अनजाने में हुई एक भुल भी इंसान की ईमेज खराब करने के लिए काफी होती है। अक्षय का वो बात बोलने के पीछे कोई वजह थी या फिर ये सिर्फ मजाक था ये मायने नहीं रखता। मायने ये रखता है कि सामने वाले को इस बात इसे कितना बुरा लगा है।