ENG | HINDI

जानिए ऐसा क्या हुआ कि वायु सेना अध्यक्ष ने सैनिकों से कहा – तैयार रहे किसी भी वक्त बुला सकते हैं !

भारत पाक सीमा हालात

भारत पाक सीमा हालात – भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा की एक चिट्ठी चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

और हो भी क्यों न. क्योंकि इस चिट्ठी में कुछ ऐसी बातें लिखी हुई हैं, जो जानकारी के हिसाब से बेहद अहम है.

वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने सभी अधिकारियों को चिट्ठी लिखकर किसी भी समय युद्ध जैसी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. जानकारी के मुताबिक इस पत्र में जो साइन है वह 30 मार्च के हैं.

जिससे संकेत मिलता है कि यह पत्र बीएस धनोवा के एयर चीफ मार्शल का पद संभालने के 3 महीने बाद लिखा गया है. बताया जाता है कि वायुसेना प्रमुख ने युद्ध जैसे हालात में तैयार रहने के लिए 12 हजार सैनिकों को पत्र लिखा है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब वायुसेना प्रमुख ने चिट्ठी के जरिए अपनी बात अधिकारियों तक पहुंचाई हो. उन्होंने भारत के आसपास बढ़ते खतरे को अगाह करते हुए कहा है कि सबको हर वक्त तैयार रहना है किसी को भी बेहद कम समय में बुलाया जा सकता है.

भारत पाक सीमा हालात

माना जा रहा है उनका इशारा हाल ही में पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन और जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंपों में किए जा रहे हमलों की ओर है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से जिस प्रकार भारत पाक सीमा हालात पैदा किए जा रहे हैं उसको देखते हुए रक्षा विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए कंवेनशनल वार का सहारा ले सकता है.

क्योंकि जिस प्रकार भारत पाक सीमा हालात है – भारत ने हाल ही में पाकिस्तान की ओर से आने वाले आतंकियों को सबक सिखाने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की थी, उसको देखते हुए वायु सेना को लग रहा है कि आने वाले दिनों में उसको भी इसी प्रकार अचानक किसी मिशन को पूरा करने के लिए सीमा पार हमला करना पड़ सकता है.

भारत पाक सीमा हालात देखते हुए यही कारण है वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने पद संभालने के बाद पत्र के जरिए अपनी बात सभी 12 हजार अधिकारियों के सामने रखी है. यही नहीं, उन्होंने कहा कि अब हर एयरफोर्स स्टेशन को उनके ऑपरेशन के आधार पर आंका जाएगा. क्योंकि हमारे पास खुद को नई-नई तकनीकी के साथ अपडेट रखने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है.

Don't Miss! random posts ..