ENG | HINDI

घर में एयर पयूरिफ़ायर नहीं बल्कि लगाएँ ये चीज़ ज़िन्दगीभर मिलेगी शुद्ध हवा

एयर पयूरिफ़ायर पौधे

एयर पयूरिफ़ायर पौधे – आजकल पानी को साफ़ करने से लेकर लोग घर में आने वाली हवा को साफ़ करने का यंत्र भी लगा रहे हैं.

बड़े बड़े शहरों में जो बिल्डिंग नई बन रही है, उसमें पहले से ही ये उपकरण मौजूद हो रहे हैं. हमारे चारों ओर की हवा इतनी प्रदूषित हो चुकी है कि सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. अगर इसी तरह से रहा तो आने वाली पीढ़ी की आयु कम होने लगेगी.

घरों में आने वाली हवा को शुध्द करने के लिए महंगे उपकरण लगाने से बचना चाहते हैं, तो घर में लगाएं ये एयर पयूरिफ़ायर पौधे. ये आपको शुध्द हवा देंगे.

एयर पयूरिफ़ायर पौधे –

१ – नागफनी

इस पौधे को देखने भर से लोगों की रूह काँप जाती है. ये एक ऐसा पौधा है, जिसमें ऊपर से नीचे तक कांटे लगे होते हैं. ये पौधा बहुत ही सख्त होता है. इसे अगर कसकर हाथ से पकड़ लिया जाए तो हाथ कट जाता है, लेकिन अगर घर के कोने में लगाकर छोड़ दिया जाए, तो ये आपके घर में आने वाली अशुध्द हवा को शुध्द कर देगा.

एयर पयूरिफ़ायर पौधे

२ – बैम्बू पाम

इसे लोग एक दूसरे को गिफ्ट भी करते हैं. लोगों का मानना है कि अगर ये पौधा किसी को तोहफे में दिया जाए तो उससे घर में धन दौलत की भरमार होती है. जिस तरह से ये पौधा बढ़ता है उसी तरह से घर में पैसे की आवक बढती है. पैसे बढाने के साथ ही ये पौधा आपके घर की हवा को साफ़ करता है. इस पौधे की पत्तियों में एक तरह का ऐसा तत्व पाया जाता है, जिससे हवा जब टकराती है तो उसमें मिली गंदगी इसी पौधे पर ची[अक जात एहिना उर साफ़ हवा घर में वितरित होती है.

एयर पयूरिफ़ायर पौधे

३ – राजहंस लिली

साइज़ में छोटा और बड़े पत्तों वाला ये पौधा आपके घर में शुध्द हवा लाता है. इसके हरे और लाल पत्ते घर में आने वाली अशुध्द हवा को शुध्द करके बहाने देते हैं. इससे आपके परिवार का स्वास्थ्य ठीक रहता है.

एयर पयूरिफ़ायर पौधे

ये है एयर पयूरिफ़ायर पौधे  –  जब प्रकृति ने इस तरह के पौधों को बनाया है तो महंगे प्रोडक्ट खरीदने की क्या ज़रुरत. बस, इन्हें घर में लगाइए और सुखी जीवन बिताइए.