ENG | HINDI

भारत के इस गांव की हर छत पर है एयर इंडिया का प्लेन !

एयर इंडिया का जहाज़

हर कोई अपने घर को अनोखा बनाना चाहता है।

बहुत से लोग अपने सपनों का घर बनाने में कामयाब भी हो जाते हैं। ऐसी ही ख्वाहिश रखने वाला भारत का एक गांव है जहां घरों की बनावट कुछ इस तरह है कि आप सुन कर आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

दरअसल, इन घरों की छत पर भारतीय विमान कम्पनी एयर इंडिया का जहाज़ खडा रहता है। जी हां ये सच है, भारत में एक ऐसा गांव भी है जिसके हर घर की छत पर एयर इंडिया का विमान खड़ा रहता है।

हर घर में है एयर इंडिया का जहाज़

हम बात कर रहे हैं पंजाब के जालंधर शहर में स्थित लम्बाडा गांव की।

यहां हर मकान की छत पर एयर इंडिया का जहाज़ खडा रहता है। ये कोई असली जहाज़ नहीं है बल्कि इन्‍हें सीमेंट से बनाया गया है।

इस गांव के लोगों के घरों की छत पर सीमेंट का हवाई जहाज़ बनवाने के पीछे एक खास वजह है। गांव में रहने वाले सभी लोगों की ख्वाहिश थी कि वह जहाज़ में उड़ सकें और उनमें रह सकें तो अपने इसी सपने को साकार करने के लिए उन्‍होंने ये अनोखा रास्‍ता खोल निकाला। जहाज़ के हर कमरे के बाहर एयर इंडिया का नाम तक लिखा हुआ है।

कई लोगों ने बताया कि इस सम्बंध में एयर इंडिया के अधिकारियों ने कई एनआरआई के पास फोन करके कहा कि इससे उनकी कम्पनी को काफी फायदा पहुंच रहा है क्योंकि इस गांव की वजह से एयर इंडिया का मुफ्त में प्रचार हुआ है। केवल जालंधर जिला ही ऐसे कारनामों के लिए मशहूर नही है बल्कि नूरमहल तहसील के उप्पला गांव में तो आपको हर घर के ऊपर एक ना एक जहाज़ तो नजर आ ही जाएगा।

यही कारण है कि इस गांव को लोग अब जहाज़ वाले गांव के नाम से भी जानने लगे हैं।

Don't Miss! random posts ..