ENG | HINDI

इस मोबाइल ऐप की मदद से अब नेत्रहीन भी देख सकेंगें !

Aipoly

नेत्रहीन लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है।

नेत्रहीनों की परेशानी का समाधान करने के लिए मार्केट में एक नया ऐप लांच हुआ है।

जी हां, मार्केट में Aipoly ऐप लांच हुआ है। आईओएस पर उपलब्‍ध Aipoly ऐप के ज़रिए अब नेत्रहीन लोग भी देख सकेंगें।

Aipoly एक ऐसी स्‍मार्ट एप्‍लीकेशन है जिसके ज़रिए नेत्रहीन, दिखाई देने में दिक्‍कत और रंगों की पहचान न कर पाने वाले लोग अपने आसपास की चीज़ों और रंगों की पहचान कर सकेंगें।

Aipoly

आपको बता दें कि इस ऐप को आप फ्री में प्‍लेस्‍टोर से इंस्‍टॉल कर सकते हैं। इस ऐप को इंस्‍टॉल करने के बाद इसे ओपन करने पर कैमरा ऑन होगा। यह कैमरा किसी वस्‍तु के सामने रखने पर यह उस वस्‍तु की पहचान कर लेगा और नेत्रहीन व्‍यक्‍ति को उसका नाम बता देगा।

इस ऐप के ज़रिए नेत्रहीन लोगों को अब किसी भी चीज़ या रंग को पहचानने के लिए किसी से कुछ पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वाकई में ये ऐप नेत्रहीन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

Aipoly ऐप सौ से ज्‍यादा चीज़ों की पहचान कर सकती है।

ये ऐप बिना किसी ट्रेनिंग के चलाई जा सकती है। ये ऐप लगातार चीज़ों को देखने के बाद उनकी पहचान कर आपको बताती रहेगी। खास बात ये है कि Aipoly ऐप एक सेकेंड में 3 बार किसी भी चीज़ को पहचान सकती है यानि कि अगर आप सड़क पर चल रहे हैं तो ये ऐप एक सेकेंड के अंदर आपके सामने आने वाली सभी वस्‍तुओं की पहचान कर आपको बता सकती है।

आईओएस यूज़ करने वाले लोग इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को चलाने के लिए आपके पास आईफोन 5 एस, आईपैड एयर या आईपैड मिनी 2 होना चाहिए।

इस ऐप से नेत्रहीन लोगों को काफी मदद मिलेगी लेकिन ये सिर्फ एक तकनीकी तरीका है जो नेत्रहीन लोगों को सिर्फ ये बता सकता है कि उनके सामने क्‍या चीज़ रखी है।

इस ऐप के ज़रिए नेत्रहीन खुद नहीं देख सकते।

Article Categories:
विशेष