ENG | HINDI

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है अगरबत्ती का धुआं, हो सकता है कैंसर 

अगरबत्ती का धुआं – हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ को अत्यधिक महत्व दिया जाता है और अगरबत्ती के बिना तो पूजा अधूरी मानी जाती है। अगरबत्ती ना सिर्फ लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ी है बल्कि ये हमारे जीवन में शांति, शुद्धता और सुख-समृद्धि का भी संचार करती है।

अगरबत्ती की सुगंध भी बहुत ज्यादा मधुर होती है और ये सकारात्मक ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है। शायद आपको भी अगरबत्ती की महक बहुत पसंद होगी और ये आपके मन को सुकून पहुंचाती होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि अगरबत्ती का धुआं सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगरबत्ती का धुआं

जी हां, सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात तो यह है कि अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुंए से भी ज्यादा खतरनाक होता है और इससे आपको कैंसर होने का खतरा रहता है। साल 2015 में चीन में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगरबत्ती हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किस तरह अगरबत्ती का धुआं हमें नुकसान पहुंचाता है?

अगरबत्ती का धुआं

रिसर्च में यह सामने आया है कि जब भी अगरबत्ती को जलाया जाता है तो उसमें से धुआं निकलता है। इस धुंए में छोटे-छोटे पार्टिकल मौजूद होते हैं जो हवा में मिलते जाते हैं। सुगंधित अगरबत्तियों से निकलने वाले इन जहरीले कणों में कुछ ऐसे प्रकार के विषैले पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। रिसर्च में ये भी सामने आया है कि अगरबत्ती से निकलने वाले धुंए में म्युटेजेनिक, जीनोटॉक्सिक और साइटोटॉक्सिक जैसे कुछ विषैले तत्त्व होते हैं जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

अगरबत्ती का धुआं

इससे हमारे शरीर में मौजूद जीन का रूप बदल जाता है। लिहाजा यह कैंसर का पहला स्तर बन जाता है। जेनेटिक म्यूटेशन से हमारे शरीर के डीएनए में बदलाव होते हैं जो सेहत के सही नहीं है। अगर आप भी कभी अगरबत्ती से निकलने वाले धुंए को सूंघने की कोशिश करते है तो ये धुआं सीधे आपके फेफड़ों तक पहुंचता है और इससे सांस लेने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है। रिपोर्ट्स के अनुसार अगरबत्ती से निकलने वाले धुंए में करीब 64 प्रकार के कण मौजूद होते हैं जो मनुष्य की सांस लेने की प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं।

अगरबत्ती का धुआं

अगरबत्ती से निकलने वाले धुंए में और भी कई जहरीले कण मौजूद होते हैं और इसमें से निकलने वाली अर्टिफिशियल सुगंध बीमारियों को न्यौता देती है। इसके कारण अस्थमा, हार्ट अटैक, श्वसन कैंसर, फेफड़ों व आंखो से संबंधित कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है।