ENG | HINDI

लैपटॉप खरीदने के बाद तुंरत करने चाहिए ये 6 काम

लैपटॉप खरीदने के बाद

लैपटॉप खरीदने के बाद – ई-कॉमर्स कंपनियां आजकल गैजेट्स पर ढेर सारे ऑफर दे रहीं हैं।

एक समय था जब गिने-चुने लोगों के पास लैपटॉप हुआ करता था लेकिन अब धमाकेदार ऑफर्स के चलते हर किस के पास लैपटॉप है।

अगर आपने हाल ही में लैपटॉप खरीदा है तो आपको लैपटॉप खरीदने के बाद ये 6 काम करने चाहिए।

लैपटॉप खरीदने के बाद

1 – माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाएं

नए लैपटॉप में सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाएं। अगर आपके पास एक्‍सबॉक्‍स लाइव अकाउंट, आउटलुक अकाउंट और ईमेल अकाउंट है तो आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट भी है। अगर आपका ये अकाउंट नहीं है तो इसे सबसे पहले बना लें।

2 – विंडो डिफेंडर को टर्न ऑन करें

सबसे पहले लैपटॉप को मालवेयर से प्रोटेक्‍ट करने के लिए विंडोज़ डिफेंडर को ऑन करें। इस डिफेंडर को ऑन करने के लिए अपडेट एंड सिक्‍योरिटी सेक्‍शन ->विंडोज़ डिफेंडर ->में जाकर चेक करें और ऑप्‍शन को ऑन कर दें।

3 – विंडोज़ अपडेट करना ना भूलें

अब नए लैपटॉप्‍स में विंडोज़ 10 आता है और इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के दो अपडेट भी किए गए हैं। इसमें एक एनिवर्सरी अपडेट भी शामिल है। इसे जरूर अपडेट कर लें।

4 – दूसरा वेब ब्राउज़र डाउनलोड करें

अगर आपको इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर यूज़ करना अच्‍छा नहीं लगता है तो आप माइक्रोसॉफ्ट का माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउज़र भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्‍स भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

5 – यूज़र अकाउंट बनाएं

अगर आपको अपना लैपटॉप शेयर करना होता है तो सैटिंग में जाकर अकाउंट सिलेक्‍ट करें।

6 – इन्‍हें कर दें अनइंस्‍टॉल

लैपटॉप में कई सारे थर्ड पार्टी ऐप्‍स भी आते हैं जिन्‍हें कभी यूज़ ना करें। इन सॉफ्टवेयर्स को अनइंस्‍टॉल कर दें। इसके लिए आप कोरटाना की मदद भी ले सकते हैं। कोरटाना को ओपन कर चेंज और रिमूव प्रोग्राम में से एक सिलेक्‍ट करें, जैसे ही प्रोग्राम और डायलॉग बॉक्‍स ओपन हो तो उसमें एप्‍लीकेशन को सिलेक्‍ट कर उसे डिलीट कर दें।

अब जब कभी भी आप नया लैपटॉप खरीदने के बाद तो उसमें सबसे पहले ये 6 काम जरूर करें। इससे आपके लैपटॉप की ड्यूरेबिलिटी कई साल बढ़ जाएगी।

Don't Miss! random posts ..