ENG | HINDI

आईपीएल और फुटबॉल लीग की तर्ज पर अब कुश्ती की भी हुई प्रो लीग.

sushil-kumar

जहाँ क्रिकेट के बाद, फ़ुटबाल और कबड्डी जैसे खेल भी ग्लैमराइज़ड हो चुकें हैं उसी तर्ज़ पर अब हमारा देशी खेल कुश्ती भी आधुनिक होने जा रहा हैं. प्रो स्पोर्टिफाई कंपनी द्वारा शुरू किये गए इस प्रो कुश्ती लीग का कल शानदार रूप में  शुभआरम्भ हुआ.

बैकग्राउंड म्यूजिक और डिस्को लाइट के बीच कुश्ती में डबल ओलम्पिक मेडलिस्ट सुशील कुमार के साथ  कुश्ती के बाकि खिलाड़ियों ने रैंप पर चल कर इस लीग की शुरुआत की.

क्रिकेट के आईपीएल, फ़ुटबाल के आईएसएल और कबड्डी के पीकेएल की तरह ही इस प्रो रेसलिंग लीग में भी 6 शहर की टीमों के बीच कुश्ती के मैच होंगे, खिलाड़ियों की बोली लगेगी, एक तगड़ी प्राइज मनी होगी और एक ख़िताब के लिए सभी टीम एक दुसरे से मुकाबला करेंगी.

प्रो स्पोर्टिफाई कंपनी के डायरेक्टर कार्तिकेय शर्मा ने इस लीग के बारे में बात करते हुए कहा कि यह लीग कुश्ती को एक ग्लोबल प्लेटफार्म देगी, जो कुश्ती के लिए बहुत ज़रूरी हैं.

इस लीग का मकसद ही कुश्ती को नए लेवल पर ले जाना हैं. इस पूरी लीग में दुनिया के बेस्ट 20 रेसलर हिस्सा लेंगे और इन 20 खिलाड़ियों में से 8 तो वर्ल्डचैंपियन हैं. कार्तिकेय के अनुसार यह लीग उन देशी रेसलर के लिए बहुत फायदेमंद होगी जो कुश्ती के खेल में इस वक़्त शुरुआती दौर पर हैं. दुनिया के 66 टॉप रेसलर के साथ इन भारतीय खिलाडियों को भी खेल का अच्छा अनुभव मिल पायेगा.

कुश्ती की इस पहली लीग को इंटरनेशनल रेसलिंग फेडरेशन ने सपोर्ट किया हैं. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के प्रेसिडेंट ब्रिजमोहन सिंह इस बारे में बात करते हुए कहा कि फीला के समर्थन के साथ पूरी दुनिया से इस लीग में 30 विदेशी रेसलर भी कुश्ती लीग में हिस्सा लेंगे. ब्रिजमोहन ने आगे बताते हुए यह भी कहा कि हमने उन 30 रेसलर की एक लिस्ट फीला को भी भेज दी हैं जिनका इस लीग में खेलने की संभावना हैं.

खिलाड़ियों की बोली की बात पर यह पता चला कि हर एक टीम के पास 2.50 करोड़ की रिजर्व मनी होगी.हर टीम में 11 खिलाड़ी होंगे और हर एक खिलाड़ी के हिस्से में औसतन 22-23 लाख रूपए बोली के रूप में आयंगे. इंडिया के स्टार रेसलर सुनील कुमार ने बोली के बारे में कहा की खिलाड़ियों की बोली लगाना उन्हें अच्छा नहीं लगेगा लेकिन इस से कुश्ती और देश को फायदा होगा तो मैं इस का सपोर्ट करूँगा.

इस लीग में देश की 6 बेस्ट टीम और प्रत्येक टीम में 6 पुरुष और 5 महिला खिलाड़ी के साथ कुल 11 खिलाड़ी होंगे. जिसमे 36 देशी और 30 विदेशी खिलाड़ी होंगे. 8 नवम्बर 2015 से शुरू होने वाली इस लीग में कुल 17 मैच होंगे जिसमे 15 लीग, 2 सेमीफाइनल, और 1 फाइनल मैच शामिल हैं. इस लीग में 5 करोड़ की प्राइज मनी रखी गयी हैं जिसमे 3करोड़ विनर को दिए जायेंगे. इस पूरी लीग को 150 देशों में टेलीकास्ट करने की तैयारी हैं.

उम्मीद हैं कि दर्शक इस देशी खेल को भी बाकि खेल की तरह पसंद करे.