ENG | HINDI

मनपसंद खाना खाने के बाद जरूर करें ये काम नहीं तो बढ़ेगा वजन

खाने के बाद

खाने के बाद – कई लोग वजन बढ़ने की चिंता के कारण अपनी पसंद का खाना ही नहीं खा पाते हैं और अपने मन को मारकर कई सारी चाज़ों से परहेज़ करते हैं।

तली-भुनी चीज़ों से तो खासतौर पर लोग दूर ही रहते हैं क्‍योंकि इनसे बहुत जल्‍दी वजन बढ़ जाता है। हालांकि ये सभी चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्‍हें देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाए।

अगर आप भी वजन बढ़ने के डर से अपनी पसंद का खाना नहीं खा पाते हैं तो आज हम आपको ऐसे चमत्‍कारी तरीके बताएंगें जिससे भरपेट खाना खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इनतरीकों को अपनाने के बाद आपको अपनी मनपसंद चीज़ों से मुंह नहीं फेरना पड़ेगा।

ज्‍यादा पानी पीएं

तली-भुनी चीज़ें खाने के बाद हल्‍का गुनगुना पानी पी लें। गर्म पानी तैलीय चीज़ों को आसानी से हटा देता है और इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है।

डिनर के बाद ना सोएं

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं और डिनर और सोने के बीच में कोई गैप नहीं रखते हैं। खाना खाकर तुरंत सोने से जो कैलोरी हमारे शरीर में इस्‍तेमाल होनी चाहिए थी वो नहीं हो पाती है और वो वसा का रूप ले लेती है जिससे वजन बढ़ जाता है।

खाना खाने के बाद जरूर टहलें

व्‍यायाम के ज़रिए बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद किसी भी तरह की कठिन एक्‍सरसाइज़ ना करें बल्कि टहलना शुरु करें। खाना खाने के बाद टहलने से शरीर पर मोटापा नहीं चढ़ता है।

रात की जगह सुबह खाये हैवी फूड

अगर आपको तली-भुनी चीज़ें बहुत ज्‍यादा पसंद है तो रात की बजाय सुबह के समय हैवी फूड खाएं। रात को हैवी फूड पचता नहीं है और इससे गैस और कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं।

खाना खाने के बाद ये करना जरूरी है वरना वज़न बढ़ने का खतरा रहता है –  इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी पसंद का खाना भी खा सकते हैं और इससे मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

Don't Miss! random posts ..