ENG | HINDI

मरा हुआ इंसान जिन्दा हुआ, नाश्ता किया और फिर… यह चमत्कार नहीं तो क्या है

After Death The Woman Got Alive

चमत्कार  किसको बोलते हैं?

शायद अचानक से कुछ ऐसा होना  जो आमतौर पर नहीं होता है वह चमत्कार बोला जा सकता है.

मध्य प्रदेश के श्योपुर में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला मौत के बाद फिर जिंदा हो उठी. अर्थी से उठने के बाद उसने परिवार के साथ चाय नाश्ता किया और फिर हमेशा के लिए चल बसी.

अब इसे तो हम धार्मिक चमत्कार ही  मानेंगे.

क्या था पूरा मामला

95 वर्षीय हीराबाई प्रजापति को जगाने के लिए बुधवार सुबह जब परिजन गए तो वो मृत मिली. उनकी मौत की खबर पर सभी दुखी हो गए. मध्यप्रदेश के कुम्हार मोहल्ले में रहने वाली इस दादी को मोहल्ले का सबसे बुजुर्ग इंसान घोषित किया हुआ था.

पिछले पंद्रह दिनों से इनकी तबियत सही नहीं थी. परिजनों की मानें तो हीराबाई ने पिछले 15 दिन से कुछ भी नहीं खाया था, जिससे वो काफी कमजोर हो गई थी. परिजन उन्हें दूध आदि जबरदस्ती पिलाया करते थे.

तभी बीते दिनों रात में ही इनकी मृत्यु हो जाती है. सुबह परिजन इनको उठाने की कोशिश करते हैं लेकिन वह तो मर चुकी थी. परिवार गमगीन हो जाता है. सभी निराश हो जाते हैं. पूरे मोहल्ले से लोग यहाँ जुटने लगते हैं.

अंतिम संस्कारों के लिए तैयारी चल रही थी. हीराबाई को अर्थी पर लेटा दिया गया था लेकिन अचानक से ही इनके शरीर में हलचल शुरू हो जाती है. हाथ हिलते हैं और आँखें खुल जाती हैं. वहां पर मौजूद कुछ लोग इस घटना से डर भी जाते हैं. लेकिन बूढ़ा शरीर उठ खड़ा होता है.

सबसे बड़ी और विचित्र बात यह थी कि जो व्यक्ति अंतिम 15 दिनों से कुछ नहीं खा रहा था, वह नाश्ता मांगने लगता है. जल्दी-जल्दी नाश्ता बनता है. सभी खाते हैं और अचानक से हीराबाई की साँसे फिर से रुक जाती हैं.

घन्टों इंतज़ार किया जाता है कि शायद फिर से एक बार यह चमत्कार हो जाए लेकिन यह फिर से नहीं हो पाता है.

क्या हुआ मरने के बाद?

कुछ नजदीकी लोगों से इन्होने मरने के बाद की कुछ-कुछ बातें जरुर की हैं. वैसे अधिकतर बातें तो उनको याद नहीं थीं किन्तु बताते हैं कि अपनी यात्रा का कुछ अंश इन्होनें जरुर परिवार वालों को सुनाया है.

अब कुछ भी विज्ञान इसे मात्र एक संयोग बोल सकता है लेकिन धर्म की दुनिया में यह एक चमत्कार ही है.

जो कई लाखों में से किसी एक व्यक्ति के साथ होता है.

Article Categories:
विशेष