ENG | HINDI

ब्रेकअप के बाद नये रिलेशनशिप में जाएँ तो इन बातों का ध्यान रखें !

ब्रेकअप के बाद

ब्रेकअप एक ऐसा दर्द है, जो हमेशा दर्द देता है और इस दर्द का असर वर्तमान और भविष्य के नए रिश्ते पर भी पड़ने लगता है. इस वजह से नया रिश्ता भी ख़राब होने लगता है.

अपने अन्य रिश्तों को बनाए रखने के लिए ब्रेकअप के बाद आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि इतिहास फिर से दोहराया न जाए.

आइये जानते है किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ब्रेकअप के बाद

पिछले रिश्ते से तुलना ना करें

ब्रेकअप के बाद, जब आप नए रिश्ते में जाएँ, तो इस बात का ध्यान रखें कि गलती से भी अपने नए रिश्ते की अच्छाई या बुराई की तुलना पुराने रिश्ते से ना करें. पुराने रिश्ते को नए रिश्ते पर हावी ना होने दे. आपके साथी को ये ना लगे की आप उसके हर एहसास की तुलना किसी और से कर रहे है. ऐसा करने पर आपका  साथी दुखी हो सकता है.

ब्रेकअप के बाद पिछली बाते ना दोहराए.

कई बार नये रिश्ते में जाने के बाद ऐसा होता है कि हम पुराने रिश्ते की यादों में ठहरे रह जाते है और उस बीते वक़्त को दोहरा कर खुद भी दुखी होते है और सामने वाले को भी दुखी रखते है.  इससे नया रिश्ता  प्यार और अपनेपन  के साथ पनप नहीं पाता और दूरियां आने लगती है.

ब्रेकअप के बाद अपने नए रिश्ते को बेहतर बनाए.

नए रिश्ते नए बीज  से निकलने वाले पौधे के सामान होते है, जिसको बड़ा करने के लिए प्यार और  देखभाल की जरुरत होती है. तो जब भी ब्रेकअप के बाद नए रिश्ते में जाएँ तो अपने उस नए रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश हमेशा करे ताकि पुराने रिश्ते के टूटने की कमी ना खले.

अपने नए रिश्ते की अच्छाई सबके सामने रखें

नए रिश्ते की अच्छाई और तारीफ़ करने से आपका साथी खुश रहता है और अपने उस रिश्ते को और अच्छा करने और आगे बढ़ने का सोचता है. इसलिए अपने नए रिश्ते में जो भी अच्छाई है उसको सबको बताएं जिससे आपके नये रिश्ते में मजबूती आये.

ब्रेकअप के बाद हमेशा वर्तमान में जीयें

हम अपना अतीत नहीं बदल सकते, लेकिन वर्तमान में खुश रहकर अपना आज और आनेवाला कल बेहतर बना सकते है. इसलिए हमेशा वर्तमान में जीते हुए अपने नए  रिश्ते को ख़ुशनुमा और यादगार बनाए.

जब भी ब्रेकअप के बाद नया रिश्ता बनाए तो इन बातो को ध्यान में जरुर रखे; ताकि आपके नए रिश्ते से आपका ब्रेअप कभी ना हो और आपको ब्रेकअप का दर्द दोबारा ना सहना पड़े.

Article Categories:
संबंध

Don't Miss! random posts ..