ENG | HINDI

अगर आपने साइंस से 12वीं पास की है तो ये हैं आपके लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन

साइंस से 12वीं पास

साइंस से 12वीं पास – 12वीं के बाद स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। उन्हें ये समझ नहीं आता कि उन्हें आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए जिससे उनका करियर अच्छा हो सकता है।

हमारा आज का विषय उन स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने साइंस से 12वीं पास की है। आज हम उन स्टूडेंट्स को बताएंगे कि 12वीं के बाद उनके लिए कौन से कोर्स अच्छे रहेंगे और उनका भविष्य संवार सकेते हैं। आइए आपको बताते हैं कि साइंस से 12वीं करने के बाद आपके लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन कौन से हो सकते हैं।

साइंस से 12वीं पास के बाद –

नैनो टेक्नोलॉजी:

12वीं के बाद नैनो टेक्नोलॉजी में शानदार करियर बनाया जा सकता है। इस इंडस्ट्री में काफी पैसा है और बहुत मौके भी हैं। रिसर्च के मुताबिक इस इंडस्ट्री में अभी भी 10 लाख लोगों की जरूरत है। 12वीं के बास नैनो टेक्नोलॉजी में बीएससी या फिर बीटेक कर सकते हैं। इसके बाद आप इसी सब्जेक्ट से एमएससी या फिर एमटेक भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद छात्रों के लिए ये फील्ड बहुत अच्छी है।

स्पेस साइंस:

इस फील्ड को ब्रॉड फील्ड भी कहा जाता है। इसमें कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे फील्ड्स भी आते हैं। इस कोर्स को बेंगलुरू के आईआईएससी में कराया जाता है। 3 साल की बीएससी या फिर 4 साल के बीटेक के बाद आप इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में पैसे के साथ-साथ काफी कुछ नया करने को भी मिलता है।

माइक्रो बायोलॉजी:

इस फील्ड में एंट्री के लिए आपको बीएससी इन लाइफ साइंस या फिर बीएससी इन माइक्रो बायोलॉजी कोर्स करना होगा। इन कोर्स को करने के बाद आप पैरामेडिकल, मरीन बायोलॉजी, बिहेवियर साइंस जैसे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप चाहें तो बैचलर्स के बाद इसी फील्ड में मास्टर या फिर पीएचडी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में स्टूडेंट्स के लिए बहुक स्कोप है और उनका भविष्य भी उज्जवल है।

रोबोटिक साइंस:

रोबोटिक साइंस में भी छात्रों के लिए काफी संभावनाएं हैं। ये फील्ड तेजी से बढ़ रहा है और इसमें बहुत स्कोप भी है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको आर्टिफिशनयल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, एडवांस्ड रोबोटिक्स सिस्टम जैसे कोर्स कर सकते हैं। कंप्यूटर साइंस से 12वीं पास करने वाला कोई भी स्टूडेंट्स इन कोर्सों को कर सकता है।

अकसर देखा जाता है कि साइंस से 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स काफी करयिर को लेकर काफी परेशान रहते हैं और उन्हें सही दिशा नहीं मिल पाती। आनन-फानन में साइंस से 12वीं पास करने वाला स्टूडेंट्स बीटेक या फिर बीएससी में एडमिशन ले लेता है। जबकि इनके अलावा भी कई ऐसे कोर्स हैं जिनमें उन्हें काफी सफलता मिल सकती है और वो बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। तो अगर आपने भी साइंस से 12वीं की है तो हमारे बताएं कोर्सेस को कीजिए और सफलता की सीढ़ी चढ़िए।

Don't Miss! random posts ..