ENG | HINDI

ये ऐसे कलाकार हैं जो अपने नाम से नहीं बल्कि अपने किरदार से जाने जाते हैं !

कलाकार जो किरदार से जाने जाते है
कलाकार जो किरदार से जाने जाते है – बॉलीवुड जगत में एक से बढ़कर एक कलाकार हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी के बल पर फिल्मी दुनियां में अपनी पैठ जमाई है.
और लोगों के दिलों पर राज किया है. चकाचोंध भरी हिंदी सिनेमा की दुनियां में ऐसे भी कई कलाकार हैं जो एक बार स्टार बन जाए तो उसके बाद उनका कूड़ा भी लोगों को पसंद आने लगता है. लेकिन इसी इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जो अपने अभिनय क्षमता के दम पर लोगों के दिलों पर राज करते रहे हैं, लेकिन ये बात अलग है कि हममें से ज्यादातर लोग इन कलाकारों के असली नाम नहीं जानते. बल्कि उनके किरदार वाले नाम से ही उन्हें पहचानते हैं.
आज हम देखेंगे वो कलाकार जो किरदार से जाने जाते है – ऐसे हीं कलाकारों की बात कर रहे हैं जो अपने असल नाम से ज्यादा ऑनस्क्रीन नाम से याद रखे जाते हैं.
 
कलाकार जो किरदार से जाने जाते है
1. मनु ऋषि
शायद आप इन्हें नाम से नहीं पहचान पाए होंगे. इसलिए हम आपको बताते हैं कि ये मनु वही हैं जिन्हें आपने ‘ओए लक्की लक्की ओए’ में देखी है. अभय देओल के साथ आप इन्हें उनके साथी के रूप में देखा है. साथ हीं आपको ‘फंस गए रे ओबामा’ भी याद होगी हीं. उसमें भी इन्होंने अपनी अभिनय क्षमता के दम पर लोगों के दिलों पर राज करने का काम किया. अन्नी नाम के किडैपर की अहम भूमिका को मनु ने बहुत हीं सहजता से बखूबी निभाया था.
साल 2002 में फिल्म साथिया से उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत की थी लेकिन उन्हें फिल्म ‘ओए लक्की…’ से पहचान मिली. इसके बाद उन्होंने अभिनय के साथ-साथ स्क्रिप्ट राइटिंग का भी काम शुरू कर दिया. वे डायलॉग लिखने में भी माहिर हैं. और साथ हीं गीत भी लिखते हैं. फिल्म ‘ओए लक्की…’ के डायलॉग मनु ने हीं लिखे हैं. जिसके लिए उन्होंने फिल्म फेयर अवार्ड भी जीता. फिल्मी करियर से पहले वे थिएटर में काम किया करते थे.
2. राजेश शर्मा
वैसे तो राजेश शर्मा बरसों से फिल्मों में काम करते आए हैं लेकिन अपनी असली पहचान मिली ‘स्पेशल छब्बीस’ में. फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में राजेश शर्मा ने दत्तो के भाई का किरदार निभाया है. और फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में भी उन्होंने पाकिस्तानी पुलिस अफसर का किरदार बखूबी निभाया था, जो सलमान खान को रिहा कर देते हैं.
इसके अलावा राजेश ने ‘इश्कियां’, ‘खोसला का घोंसला’, बी ए पास’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ जैसी फिल्मों में भी यादगार भूमिका निभाया है.
3. कीर्ति कुल्हारी
कीर्ति कुल्हारी ने फिल्म ‘पिंक’ से अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है. कोर्ट के उस सीन को अगर आप याद करेंगे जिसमें एक लड़की चीख-चीखकर कह रही होती है कि ‘हां हमने लिए थे पैसे’ तो आपको कीर्ति याद आ जाएगी. जी हां दोस्तों उस दमदार भूमिका को अदा करने वाली वो लड़की कीर्ति कुल्हारी हीं है.
फिल्म ‘खिचड़ी’ से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. और साल 2011 में फिल्म ‘शैतान’ में भी कीर्ति ने दमदार भूमिका निभाई थी. लेकिन फिल्म ‘पिंक’ ने उनके करियर के ग्राफ को तेजी से ऊपर उठाने का काम किया है.
4. आदित्य श्रीवास्तव
दोस्तों शायद हीं आप जानते होंगे कि सीरियल ‘CID’ के इंस्पेक्टर अभिजीत का असली नाम आदित्य श्रीवास्तव है. आदित्य अब टेलीविजन और बॉलीवुड में अपनी पैठ जमाने में कामयाब हो चुके हैं. लेकिन हममें से ज्यादातर लोग उनके नाम से ज्यादा उनके किरदार के नाम से ही जानते हैं.
कई हिंदी फिल्मों में भी आदित्य ने काम किया. लेकिन सबसे बेहतरीन काम उन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ में किया था. साल 1995 में बनी फिल्म ‘Bandit Queen’ में उन्होंने काफी अहम किरदार निभाया था. साथ मातृभूमि गुलाल और लक्ष्य जैसी फिल्मों में भी उन्होंने भूमिका अदा की थी लेकिन असली पहचान उन्हें CID से ही मिली.
5. अभिमन्यु सिंह
ये नाम शायद आपके जहन में ना हो, लेकिन अगर हम फिल्म ‘गुलाल’ की याद दिलाएं जिसमें रणंजय सिंह रणसा के किरदार को याद करेंगे तो आप पहचान जाएंगे कि वो अभिमन्यु सिंह हैं. अपनी दमदार अभिनय क्षमता के दम पर अभिमन्यु सिंह ने लोगों के दिलों पर राज किया और अपनी अलग छाप छोड़ दी. ‘गुलाल’ में अपनी दमदार अदाकारी के लिए उन्होंने ब्रेक थ्रू पर्फॉर्मेंस का अवार्ड भी जीता.
ये है वो कलाकार जो किरदार से जाने जाते है  –  दोस्तों बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन कलाकारों के साथ-साथ डी. संतोष, कुमुद मिश्रा, बृजेंद्र काला, विपिन शर्मा और मोहम्मद जीशान अय्यूब जैसे कलाकारों ने भी अपनी अभिनय क्षमता के दम पर नाम और शोहरत हासिल की. और इन कलाकारों ने दर्शकों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी कि लोग इनके नाम से ज्यादा इनके ऑनस्क्रीन नाम से हीं इन्हें जानने लगे.