ENG | HINDI

इस एक्टर ने 60 फिल्मों में निभाया था एक ही रोल !

एक्टर जीवन

एक्टर जीवन – हिंदु कथाओं के मशहूर किरदार नारद मुनि को तो आप जानते ही हैं।

देव ऋषि नारद मुनि जो देवताओं से लेकर असुरों तक के लिए खबरें पहुंचाने  का काम करते थे। और कई बार असुरों को मिर्ची लगाने का काम भी किया करते  थे। जिस वजह से हिंदुओं की हर लोककथा में देव ऋषि नारद मुनि का किरदार है।

लेकिन जब हम असल जिंदगी में नारद मुनि की छवि सोचने की कोशिश करते हैं तो हमें सिर्फ बाॅलीवुड एक्टर जीवन का कश्मीरी का चेहरे ही सामने आता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि एक्टर जीवन ने अपने एक्टिंग करियर में 60 से ज्यादा अलग- अलग भाषाओं की फिल्मों में सिर्फ नारद मुनि का ही किरदार निभाया था ।ऐसा इसलिए क्योंकि उस दौर में धार्मिक फिल्मों का काफी क्रेज था। जिस वजह से निर्माता निर्देशक भी धार्मिक फिल्में बनाने में जोर देते थे।उस दौर में लोग ज्यादा पढे लिखे भी नहीं हुआ करते थे । जिस वजह से अधिकतर लोग जीवन को नारद मुनि ही समझा करते थे। वैसे भी एक सफल एक्टर वही होता है जिसे उसके किरदार के नाम से पहचान मिलती है।

एक्टर जीवन ने नारद मुनि के अलावा कई फिल्मों में विलेन का रोल भी किया । उनकी सबसे हिट फिल्मों में अमर अकबर एंथनी और धरमवीर थी जिनमें उन्हें विलेन के रुप में काफी पसंद किया गया।

एक्टर जीवन

हालांकि फिल्मों का ये सफर एक्टर जीवन के लिए आसान नहीं था। क्योंकि जीवन ने उस 50 के दशक में एक्टर बने का सपना देखा । जब फिल्मों में करियर बनाना सही नहीं माना जाता था। और एक्टर जीवन के 24 भाई बहन ओर थे इतनी बङी परिवार में जीवन निर्वाह भी बङी मुश्किल से होता  था। उस पर जीवन का एक्टर बने का सपना ।लेकिन शायद जीवन भी नही जानते थे उनकी किस्मत उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचा ही देगी  ।

जब जीवन मुबंई आए थे तब उनकी जेब में सिर्फ 26 रुपये थे। और उनकी उम्र महज 18 साल थी। 18 साल के जीवन को पहली नौकरी मोहन स्टूडियो में मिली जहाँ वो रिफ्लेक्टर पर पेपर चढाने का काम करते थे । लेकिन उनकी एक्टिंग की रुचि ने उन्हें उनके सपनों से मिला ही दिया। और उन्हें फैशनेबल इंडिया ने पहला ब्रेक दिया। भले ही उन्होंने अलग -अलग भाषाओं एक ही किरदार निभाया था। लेकिन उनकी एक्टिंग इतनी दमदार थी कि हर कोई उन्हें नारद मुनि ही समझता था।

हालांकि ये बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्टर जीवन का असली नाम ओंकरनाथ धर था। जीवन नाम उन्हें विजय भट्ट ने दिया था। एक्टर जीवन ने चार दशक तक फिल्मों में अपना जौहर दिखाया था।

Don't Miss! random posts ..