ENG | HINDI

OMG कोयला देता है बेदाग गोरापन !

कोयले से गोरापन

कोयले से गोरापन – दोस्तों आज तक आप कोयले के बारे में यही सोचते होंगे कि ये कोयला सिर्फ इंधन के रुप में हीं काम आता है.

लेकिन हम में से ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि ये कोयला दिखने में जितना काला है, इसका काम उतना हीं निराला है. चारकोल के वैसे तो कई फायदे हैं, जैसे – यह कई तरह के घाव को ठीक कर सकता है और साथ हीं जिस बात का हम जिक्र कर रहे हैं, वो ये है कि यह चारकोल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के काम भी आता है.

जी हां दोस्तों आप हैरान हो जाएंगे, लेकिन कोयले से गोरापन पा सकते हैं.

चारकोल के इस्तेमाल से आप दांतो के पीलेपन और मुहांसे जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको लकड़ी के कोयले का इस्तेमाल नहीं करना है, बल्कि आप सिर्फ नारियल के खोल या फिर नारियल की लकड़ी से बने चारकोल काम हीं इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोयले से गोरापन –

मुहांसे से पाएं छुटकारा

मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल में एलोवेरा को मिला लें और फिर अपने चेहरे पर जहां मुहांसे हो वहां लगाएं. आपको इसका काफी फायदा मिलेगा. बाजारों में कई तरह के चारकोल उपलब्ध हैं.  पाउडर चारकोल को आप टूथ ब्रश में लगाकर दांत साफ कर सकते हैं, जिससे आपके पीले दांत चमक जाएंगे. इसके अलावा अगर आपको किसी कीड़े ने काट लिया हो, तो चारकोल पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर उस जगह पर लगाएं. आपको तुरंत लाभ होगा.

प्रदूषण से बचाव करने में मददगार

अगर आप ऐसे जगह पर रह रहे हैं, जहां प्रदूषण बहुत ज्यादा होता है, तो एक्टिवेटेड चारकोल आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने में कारगर हो सकता है. एक्टिवेटेड चारकोल स्किन से टॉक्सिन को अवशोषित कर लेता है और चेहरे को पूरी तरह से साफ कर देता है. टॉक्सिन के लिए चारकोल चुंबक का काम करता है. इसलिए रात को जब सोने जाएं, तो पहले चारकोल बेस्ड फेस वॉश से अपना चेहरा साफ करें. इससे आपकी त्वचा हमेशा ताजी और जवां बनी रहेगी.

ब्लैक हेड्स दूर करने में मददगार

अगर आपके चेहरे पर भी ब्लैकहेड्स है, और लाख कोशिशों के बावजूद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा, तो एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप्स का सहारा लें. ये आपके चेहरे के सारे ब्लैकहेड्स को खत्म कर देगा.

पोर्स कम करे

कई बार ऐसा होता है कि चेहरे के पोर्स कुछ ज्यादा हीं खुल जाते हैं, जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते. ऐसे में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद कर सकता है. ये खुले हुए पोर्स की अंदर से सफाई करता है. और उन्हें कम करने में काफी मददगार होता है.

इस तरह से आप कोयले से गोरापन पा सकते है. दोस्तों अब अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो चारकोल की मदद से सभी समस्याओं को अलविदा कह दीजिए और पा लीजिए खूबसूरत दमकता हुआ चेहरा.

Don't Miss! random posts ..