धर्म और भाग्य

विज्ञान भी हुआ फेल, AC बंद करते ही पसीने से भीग जाती हैं देवी मां…

देवी मां – आजकल ए.सी का ज़माना है। अब घरों और ऑफिसों में गर्मी से निपटने के लिए लोग एसी का प्रयोग करते हैं। अब गर्मी ही इतनी भयंकर पड़ती है कि एसी के बिना काम नहीं चल पाता। ठंडा पानी, कूलर, पंखा ये सब गर्मी के आगे फेल हो जाते हैं और ऐसे में जान बचाता है तो बस एसी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि एसी सिर्फ आपकी ही गर्मी को दूर नहीं भगाता है बल्कि दुनिया में एक ऐसा मंदिर भी है जहां की देवी मां को भी एसी के बिना पसीना छूटने लगता है।

जी हां, आज हम आपको इस देवी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें एसी बंद होते ही पसीना आने लगता है।

जबलपुर की है देवी

जबलपुर के सदर इलाके में काली माता का एक ऐसा मंदिर है जहां पर 550 साल पुरानी देवी मां की प्रतिमा को बहुत गर्मी लगती है और उन्‍हें पसीना भी आता है। देवी मां को गर्मी ना लगे और उन्‍हें पसीना ना आए, इस कारणवश मंदिर में ए.सी भी लगवाया गया है।

गर्मी नहीं है बिलकुल बर्दाश्‍त

गोंडवाना शासनकाल में जबलपुर के सदर इलाके में स्‍थापित इस मंदिर की मां काली को गर्मी बिलकुल भी बर्दाश्‍त नहीं है। एसी को बंद करते ही देवी मां की मूर्ति से पसीने निकलने लगते हैं। कई बार इस रहस्‍य को जानने की कोशिश की गई लेकिन किसी को भी इसमें सफलता नहीं मिली। विज्ञान के लिए भी ये घटना किसी चमत्‍कार से कम नहीं है। मंदिर ट्रस्‍ट के पुजारियों का कहना है कि रानी दुर्गावती के शासनकाल में काली माता की इस प्रतिमा को मदन महल पहाड़ी में निर्मित मंदिर में स्‍थापित किया जाना था और इसके लिए मां शारदा की मूर्ति के साथ काली माता की प्रतिमा को लेकर काफिला जैसे ही मंडला से जबलपुर सदर इलाके में पहुंचा, काली माता की मूर्ति वाली बैलगाड़ी अचानक रूक गई।

उसी रात काफिले में एक बच्‍ची को सपने में मां काली के दर्शन हुए और उन्‍होंने बताया कि उनकी मूर्ति को तालाब के बीचोंबीच स्‍थापित कर दिया जाए। बस तभी से ये मूर्ति आज तक यहां विराजमान है।

इस बारे में मंदिर के पुजारियों का कहना है कि मंदिर परिसर में रात के समय किसी भी व्‍यक्‍ति को सोने या रूकने की अनुमति नहीं है। आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि मौसम चाहे कोई भी हो मंदिर में एसी बंद नहीं होता। सर्दी के मौसम में भी एसी बंद होते ही माता को पसीना आने लगता है।

मां काली के इस चमत्‍कार को देखने के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ लगी रहती है। यहां पर स्‍थापित मां काली की मूर्ति अद्भुत और चमत्‍कारी है।

इस मंदिर के बारे में जानकर ऐसा लगता है कि हिंदू धर्म कितना चमत्‍कारिक और अनोखा है। हिंदू धर्म के देवी-देवताओं के चमत्‍कार पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। किसी मंदिर में स्‍वयं श्रीकृष्‍ण रास रचाने आते हैं तो किसी मंदिर में मां काली की मूर्ति के पसीने निकलते हैं। वाकई में ये सब बातें हमें सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि क्‍या सच में हम इंसानों के बीच ईश्‍वरीय शक्‍ति मौजूद है ?

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago