ENG | HINDI

आशिक मिजाज होते हैं इन तारीखों को जन्मे लोग

अंकज्‍योतिष के अनुसार मनुष्‍य की जन्‍मतिथि पर आधारित मूलांक से उसके व्‍यवहार और स्‍वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। कोई व्‍यक्‍ति प्रेम को लेकर कैसा व्‍यवहार करता है या वो अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहेगा या बेईमान, ये उसके मूलांक से पता लगाया जा सकता है।

अलग-अलग मूलांक के लोगों के व्‍यवहार में विभिन्‍नता होना स्‍वाभाविक है। हर मूलांक एक विशेष गुण रखता है जिसका असर उससे संबंधित व्‍यक्‍ति पर भी देखा जाता है।

अंकज्‍योतिष के अनुसार जिनका मूलांक 2 यानि जिनका जन्‍म 2, 11, 19, 20 और 28 को हुआ होता है वे लोग थोड़े आशिक मिज़ाज़ होते हैं।

इसके साथ ही इनमें कई तरह के गुण भी होते हैं। इस मूलांक वाले व्‍यक्‍ति देखने में सुंदर होते हैं और कला के प्रति इनका रुझान ज्‍यादा होता है। इन्‍हें शांति पसंद होती है और ये अपना हर निर्णय समझदारी से लेना जानते हैं। स्‍वभाव से भावुक मूलांक 2 वाले व्‍यक्‍ति दूसरों की सहायता के लिए हमेशा तत्‍पर रहते हैं। इन्‍हें पढ़ना-लिखना बहुत अच्‍छा लगता है और ये लोगों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर चलते हैं।

अब बात करते हैं मूलांक 2 वाले लोगों के प्रेम व्‍यवहार के बारे में। इस मूलांक के लोग आशिक मिज़ाज होते हैं और इनका वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। रिलेशनशिप या वैवाहिक होने के बाद भी ये दूसरों के साथ फ्लर्ट करना नहीं छोड़ते हैं। लोगों को इनका व्‍यवहार पसंद आता है और इसी वजह से हर कोई इनकी तरफ खिंचा चला आता है। ये अपनी बातों से सामने वाले को अपने प्‍यार के जाल में फंसाना अच्‍छी तरह से जानते हैं। आप कितना भी कोशिश कर लें लेकिन इनके प्‍यार से बच पाना नामुमकिन होता है।

इन्‍हें अपनी चीज़ें शेयर करना अच्‍छा नहीं लगता। मूलांक 1 और 5 वालों से इनकी गहरी मित्रता रहती है। इनका कोई शत्रु नहीं होता। ये जीवन में अपने ज्‍यादातर खुश ही रहते हैं।