ENG | HINDI

आमिर खान आखिर क्यों रहते हैं हर फिल्म अवॉर्ड समारोह से गायब !

बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी अभिनेता आमिर खान वैसे तो चुनिंदा फिल्मों में ही काम करते हैं लेकिन वो जिस फिल्म में काम करते हैं उसकी कामयाबी की पक्की गैरेंटी होती है.

जी हां, आमिर खान की अधिकांश फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ देती है.

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आमिर खान किसी फिल्मी अवॉर्ड समारोह में नजर क्यों नहीं आते हैं या फिर इतनी बेहतरीन फिल्में करने के बावजूद उन्हें किसी अवॉर्ड से क्यों नहीं नवाज़ा जाता है.

दरअसल बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह से आमिर खान के नदारद रहने के पीछे एक खास वजह है जो शायद आप नहीं जानते.

तो चलिए हम ही उस वजह से पर्दा हटाते हैं क्यों बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह से आमिर दूर रहते है –

बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह से दूर रहते हैं आमिर

आपको बता दें कि आमिर खान ने फिल्म ‘होली’ से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी. लेकिन उन्हें कामयाबी और शोहरत मिली फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से, आमिर की ये कामयाबी और शोहरत तब से लेकर अब तक बरकरार है.

फिल्मों के जरिए इतनी शोहरत और कामयाबी हांसिल करने के बावजूद आमिर खान किसी भी फिल्म पुरस्कार समारोह में शिरकत नहीं करते हैं जबकि आमिर के अलावा बॉलीवुड इंडस्ट्री के तमाम कलाकार इस तरह के समारोह में शामिल जरूर होते हैं.

बताया जाता है कि आमिर खान बॉलीवुड के पुरस्कारों को कोई खास अहमियत नहीं देते हैं क्योंकि उनका मानना है कि ये सारे पुरस्कार पहले से ही फिक्स होते हैं. लेकिन जब बात ऑस्कर पुरस्कारों की होती है तो आमिर खान वहां जरूर नज़र आते हैं.

इस वजह से आमिर बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह से दूर रहते है 

दरअसल साल 1996 में आयोजित 41वें फिल्म फेयर अवॉर्ड फंक्शन के दौरान बतौर बेस्ट एक्टर ‘दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ के लिए शाहरुख खान, ‘रंगीला’ के लिए आमिर खान, ‘नाज़ायज’ के लिए अजय देवगन, ‘हीरो नंबर वन’  के लिए गोविंदा और ‘करण अर्जुन’ के लिए सलमान खान को नॉमिनेट किया गया था.

हालांकि आमिर खान को खुद पर पूरा भरोसा था कि बेस्ट एक्टर का खिताब उन्हें ही मिलेगा. लेकिन उनके हाथ निराशा तब लगी जब इस समारोह में शाहरुख खान को बेस्ट एक्टर के खिताब से नवाजा गया.

शाहरुख खान के हाथों में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड देखकर आमिर खान काफी उदास हो गए थे और उसी दिन उन्होंने बॉलीवुड के अवॉर्ड समारोह से दूरी बनाने का फैसला कर लिया.

गौरतलब है कि यही वो मौका था जब आमिर के मन में बॉलीवुड के पुरस्कारों को लेकर नफरत सी पैदा हो गई शायद यही वजह है कि तब से लेकर अब तक आमिर खान किसी भी अवॉर्ड फंक्शन में नज़र नहीं आए..