ENG | HINDI

आमिर खान की ये 14 फ्लॉप फ़िल्में आप गलती से भी नहीं देखना चाहेंगे!

आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में

आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में  – बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान अपने परफेक्शन के लिए जाने जाते है.

इसलिए पूरी दुनिया उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जानती है। उनकी हर फिल्म हिट ही नहीं बल्कि सुपरहिट साबित होती है। लेकिन क्या आप जानते है लगातार हिट पर हिट देने वाले सुपरस्टार आमिर खान के खाते में भी कुछ फिल्में है जो बुरी तरह से फ्लॉप रही थी।

जी हाँ और ये फिल्मे एक-दो नहीं बल्कि आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में जिनकी संख्या चौदह है। आमिर खान की चौदह फ़िल्में बुरी तरह असफल साबित हुई है।

आइये जानते है आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में –

 आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में –

1.  जवानी जिंदाबाद-

आमिर खान की सबसे ज्यादा फ्लॉप फिल्मों में से एक थी जवानी जिंदाबाद। इस फिल्म को अरुण भट्ट ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म का सब्जेक्ट दहेज़ प्रथा था। इस फिल्म में आमिर अपने दोस्तों के साथ दहेज़ का विरोध करते हुए नज़र आ रहे थे। लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही।

2.  दीवाना मुझसा नहीं-

ये फिल्म साल 1990 में आई थी इसमें आमिर के साथ माधुरी दीक्षित भी थी। लेकिन फिर भी ये फिल्म फ्लॉप रही, इस फिल्म को वाई नागेश्वर राव ने डायरेक्ट किया था। हालाँकि इस फिल्म का म्यूजिक जरुर लोगों ने पसंद किया लेकिन फिल्म नहीं चली।

3.  अव्वल नंबर-

इस फिल्म को मशहूर अभिनेता देवानंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म का सब्जेक्ट स्पोर्ट था और ये क्रिकेट पर आधारित फिल्म थी आमिर इस फिल्म में एक क्रिकेटर का रोल निभा रहे थे। लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही और आमिर बॉक्स ऑफिस पर क्लीन बोल्ड हो गए।

4.  राख़-

ये फिल्म साल 1989 में आई थी। ये फिल्म एक क्राइम थ्रिलर थी इसको आदित्य भट्टाचार्य ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में आमिर की एक्टिंग को लोगों ने खूब सराहा लेकिन फिल्म की कहानी लोगों को रोक नहीं सकी। ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

5.  परम्परा-

ये फिल्म साल 1992 में आई थी, इस फिल्म को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में कई सितारे होने के बावजूद ये फिल्म नहीं चली, ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह असफल रही थी।

6.  इसी का नाम जिंदगी-

आमिर खान को इस फिल्म से बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन फिल्म की बोरिंग कहानी ने इस फिल्म को फ्लॉप कर दिया। ये एक रोमांटिक फिल्म थी जो ब्रिटिश काल के इर्द-गिर्द घुमती हुई नज़र आ रही थी, लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही।

7.  दौलत की जंग-

ये फिल्म हॉलीवुड की एक फिल्म का रीमेक थी। ये फिल्म रहस्यमय खजाने की खोज पर आधारित थी। इस फिल्म में आमिर के साथ जूही चावला नज़र आई थी, लेकिन ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर सकी।

8.  आतंक ही आतंक-

ये फिल्म 1995 में आई थी इस फिल्म को हॉलीवुड की फिल्म गॉड फ़ादर से प्रेरित बताया जाता है। इस फिल्म को दिलीप शंकर ने निर्देशित किया था। आमिर के साथ इस फिल्म में रजनीकांत और जूही चावला भी थे लेकिन कमजोर कहानी के चलते ये फिल्म बिलकुल भी नहीं चली।

9.  अंदाज़ अपना अपना-

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान के साथ सलमान खान भी थे। फिल्म का सब्जेक्ट कॉमेडी था, लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर वो कमाल नहीं कर सकी जिसकी उम्मीद की जा रही थी।

10.  अकेले हम अकेले तुम-

इस फिल्म में आमिर खान के साथ मनीषा कोइराला मुख्य भूमिका में थी। इस फिल्म को मंशूर खान ने निर्देशित किया था। इस फिल्म का म्यूजिक तो चला लेकिन फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई।

11.  अर्थ-

दीपा मेहता के निर्देशन में बनी ये फिल्म ड्रामा पर आधारित थी इस फिल्म की पृष्ठभूमि 1947 के वक्त की थी। लेकिन आमिर की ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई।

12.  मन-

1999 में आई इस रोमांटिक फिल्म को इंद्र कुमार ने निर्देशित किया था। फिल्म का म्यूजिक तो खूब चला लेकिन फिल्म की कहानी लोगों को नहीं खींच पाई जिसका नतीजा ये हुआ की फिल्म फ्लॉप हो गई।

13.  मेला-

फिल्म मन के बाद साल 2000 में मेला आई थी। इस फिल्म में आमिर के साथ उनके भाई फैसल खान और ट्विंकल खन्ना थी। लेकिन ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई।

14.  धोबी घाट-

फिल्म मेला के बाद आमिर खान ने हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी लेकिन साल 2011 में आई धोबी घाट बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। इस फिल्म को किरण राव ने निर्देशित किया था। अच्छे सब्जेक्ट पर बनी इस फिल्म को भी दर्शकों ने नकार दिया।

ये थी आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्में । लेकिन साल 2011 में आई धोबी घाट के बाद से आमिर खान की कोई भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है, इसके बाद जितनी भी फिल्में आमिर ने की है सभी सुपर-डुपर हिट हुई है।