ENG | HINDI

अगर आपके पास नहीं है आधार तो यहां नहीं मिलेगा दाखिला

आधार कार्ड जरूरी

आधार कार्ड जरूरी – अगर आप के पास आधार कार्ड नहीं है तो बना लीजिए.

क्योंकि यदि आपके पास आधार नंबर नहीं होगा तो आने वाले समय में आपको आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स) में आधार कार्ड के बिना अपॉइंटमेंट नहीं होगा.

इसको लेकर एम्स को पूरी तरह से डिजिटल करने की तैयारी चल रही है.

आपको बता दें कि एम्स प्रशासन ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि एम्स में इलाज के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए यूनिक हेल्थ आईडेंटिफिकेशन (यूएचआईडी) के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया जाए. अभी तक एम्स में इलाज कराने आए मरीजों के लिए आधार कार्ड विकल्प के रूप में दिया जाता था.

लेकिन यदि स्वास्थय मंत्रालय इसको हरी झंडी दे देता है तो बहुत जल्द इलाज के लिए एम्स में मरीज को दाखिल कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा.

बताया जाता है कि एम्स अपनी कार्य प्रणाली में सुधार और पारदर्शिता लाने के लिए उसका पूरी तरह से डिजिटलीकरण करने जा रहा है.
एम्स का मानना है ऐसा करने से न केवल एम्स की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी बल्कि मरीजों को भी लंबी कतारे लगाने और इंतजार करने से मुक्ति मिलेगी

लेकिन एम्स में आधार नंबर को विकल्प के तौर पर रखा गया है जिसके कारण एम्स को पूरी तरह डिजिटल करने की दिशा में दिक्कत आ रही है. ऐसे मरीज जो रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार कार्ड नंबर यूज नहीं करते, उनकी बाकी इलाज की जानकारियां यूएचआईडी नंबर से लिंक नहीं हो पाती हैं. आधार कार्ड जरूरी करने के बाद डिजिटल सेवाओं को बेहतर ढंग से संचालित किया जा सकता है.

एम्स प्रशासन ने आधार एक्ट 2016 का हवाला देते हुए कहा कि आधार कार्ड को अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसी क्रम में यदि यूएचआईडी को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा तो लोगों को ज्यादा फायदा होगा.

गौरतलब है कि जुलाई 2015 से शुरू ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सर्विसेज की शुरूआत की गई है. इसके अच्छे परिणाम आए हैं. जिससे उत्साहित होकर एम्स अब रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाना चाहता है.