ENG | HINDI

आधार कार्ड के बारे में 11 महत्वपूर्ण जानकारी

आधार कार्ड की जानकारी

आज के समय में आधार कार्ड हर इंसान के लिए जरुरी हो गया है.

छोटे – छोटे बच्चों से लेकर बुढ्ढे इंसानो तक को आधार कार्ड बनाना जरूरी है.

गौरतलब है कि 28 जनवरी 2009 से आधार कार्ड बनाने की शुरुआत हुई थी. आज हम आपको बताएंगे, आधार कार्ड की जानकारी, कि कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं?

आधार कार्ड से मिलने वाले फायदों की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है, कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो कहीं भी कोई दूसरा डाक्यूमेंट्स दिखाने की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी. क्योंकि आधार कार्ड में हर वो चीज़ मौजूद है जिसकी आवश्यकता पड़ती है.

आधार कार्ड की जानकारी –

1 – जिसके पास भी LPG गैस का कनेक्शन है, उसे इसपर मिलने वाला सब्सिडी सीधे उनके बैंक अकाउंट में आ जाएंगे.

2 – आधार कार्ड के जरिए लोग बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं, और साथ हीं नौकरी के लिए खुद को रजिस्टर भी करवा सकते हैं.

3 – प्रोविडेंट फंड का पैसा भी उसी अकाउंट होल्डर को आसानी से मिल पायेगा, जो अपने आधार नंबर को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफओ) के यहां रजिस्टर्ड करवा चुके हैं.

4 – मंथली पेंशन योजना को भी सरकार ने आधार कार्ड से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है. ताकि कोई भी व्यक्ति फर्जी तरीके से कार्ड बनवा कर पैसा ना पा सके.

5 – वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करते हुए भारत सरकार ने फर्जी वोटरों पर लगाम कसने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जिसके तहत हर किसी को अपने वोटर आइडी कार्ड से आधार कार्ड को लिंकअप कराना पड़ेगा. इसलिए अब जब कभी भी आप वोट डालने जाएंगे, तो आधार कार्ड लेकर जाना अनिवार्य कर दिया गया है.

6 – मनरेगा कामगारों को अब उनके खाते में सीधे उनकी मजदूरी मिल जाएगी.

7 – आधार कार्ड की एक विशेषता यह है कि इसे जाति के आधार पर वर्गीकृत नहीं किया गया है. हर भारतीय नागरिकों को इसका अधिकार है.

8 – आधार कार्ड की एक और खासियत तो यह है कि इसे बनाने के लिए पैसे नहीं लगते. हर कोई अपना आधार कार्ड फ्री में बनवा सकता है.

9 – कोई भी भारतवासी या अप्रवासी भारतीय यहां तक कि भारत में रहने वाले किसी भी विदेशी मूल के नागरिक भी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

10 – अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है, और आपके पास आधार कार्ड है, तो मात्र 10 दिनों के अंदर ही आपका पासपोर्ट बन कर तैयार हो जाएगा. और पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन का काम होगा. लेकिन गौरतलब है कि अब पासपोर्ट चाहने वालों के लिए आधार नंबर का होना अनिवार्य कर दिया गया है.

11 – अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स साथ में लेकर चलने की जरुरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि भारत सरकार ने डिजिटल लॉकर सिस्टम शुरू किया है. जिसे आधार कार्ड से लिंकअप किया गया है. इस सुविधा का उपयोग आप अपने जरुरी कागजात डिजिटल लॉकर में रख कर, कर सकते हैं. और जब चाहे तब एक्सेेस कर सकते हैं.

ये है आधार कार्ड की जानकारी – वाकई आधार कार्ड ने लोगों की जिंदगी को काफी आसान बनाने का काम किया है. जहां पहले एक साथ कई कागजात रखने पड़ते थे प्रूफ के लिए, वहीं अब सिर्फ एक आधार कार्ड सब पर भारी है, तो फिर देर किस बात की है?

अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो जल्दी अप्लाई कर दीजिए.