ENG | HINDI

इतने अमीर आदमी की जेब रहती है खाली बिल चुकाता है कोई और

सुनकर बड़ा अजीब लगता है कि दुनिया का इतना अमीर आदमी और उसका बिल कोई और भरता है. अगर हमारी जेब में एक भी नोट होती है तो हम अपना खर्च खुद ही उठाते हैं, लेकिन एक आदमी ऐसा है जो अपना खर्च खुद नहीं उठाता. ये उसकी आदत में शुमार है. फिर ऐसे अमीर आदमी होने का क्या फायदा जब दूसरों से उधार ही लेना पड़े.

एशिया के अमीर लोगों में से एक भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी न सिर्फ देश में बल्कि पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन कर रहे हैं. मुकेश अम्बानी के घर में सैकड़ों नौकर हैं. दुनिया भर में उनकी कई कम्पनियाँ हैं जो लोगों को नौकरी पर रखती हैं. ऐसे मुकेश अम्बानी खाली जेब घुमाते हैं, सुनकर थोड़ा आश्चर्य होता है. ऐसा लगता है कि भला ये बात भी सच हो सकती है क्या? लेकिन ये सच है.

दरअसल बचपन से ही मुकेश अम्बानी अपनी जेब में कभी पैसा नहीं रखते थे. यही आदत उनकी आज भी चली आ रही है. एचटी लीडरशिप समिट में मुकेश अंबानी ने खुलासा किया कि वो जेब में न पैसा रखते हैं और ना ही क्रेडिट कार्ड. उनके सारे बिल्स साथ रहने वाले भरते हैं. उन्होंने कहा- ‘पैसा मेरे लिए मायने नहीं रखता. पैसा महज एक संसाधन है. जो कंपनी के लिए जोखिम लेने का काम करता है. इससे फ्लेग्जिबिलिटी भी मिलती है. मैं अपनी जेब में न पैसा रखता हूं और न क्रेडिट कार्ड. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं. बचपन से लेकर अब तक मैंने जेब में पैसा नहीं रखा.

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के सबसे महंगे घरों में से एक एंटीलिया में मुकेश अंबानी रहते हैं. उनका ये घर मुंबई के अल्टामाउंट में स्थित है. 27 मंजिल की इमारत में वो रहते हैं और घर की साफ-सफाई के लिए 600 नौकर हैं जो हमेशा देखभाल करते हैं. इस घर में 168 कार खड़ी करने की जगह भी है और छत पर तीन हैलीपैड भी मौजूद हैं. उनके घर में स्वीमिंग पूल और स्पा रूम भी है.

मुकेश अम्बानी भले ही इतने अमीर क्यों न हों, लेकिन उनके बच्चों में ये बात कभी नहीं आई. उनके बच्चे कभी भी किसी तरह की अय्याशी में न पकडे गए और न ही अमीरों वाली लाइफ जीते हुए उनकी फोटो लीक हुई. मुकेश अम्बानी भले ही अमीर हों, लेकिन आज भी वो अपने पिता की बातों का अनुकरण कर रहे हैं.

अगर आप एक नज़र दुनिया के अमीर लोगों पर डालेंगे तो पाएंगे कि उनकी लाइफ से जुडी कई बातें पेज ३ पर छपती रही हैं. वो अपने अमीरी की फोटोज और लाइफ को मीडिया में रखते हैं, लेकिन मुकेश के साथ कभी ऐसा न रहा. मुकेश अम्बानी की फैमिली भी कभी इस बात का गलत फायदा नहीं उठाया.

मुकेश अम्बानी न केवल अमीर हैं बल्कि भारत के मानिंद परिवारों में से एक हैं. उनके जैसा बनने के लिए आज के युवा उनकी लाइफ को फॉलो करते हैं. उन्हें अपना आदर्श मानते हैं.

ये तो सच है कि लदा हुआ पेड़ ही झुका रहता है, लेकिन ये तो हैरान कर देने वाली बात है कि जिसका घर दौलत से भरा हो उसकी जेब खाली हो.

Don't Miss! random posts ..