ENG | HINDI

ये है वो जगह जहां सिर्फ 65 रुपये में बिक गया एक आलिशान बंगला !

इसमें कोई शक नहीं है कि अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है. आर्थिक संपन्नता, रोजगार से लेकर हर मामले में अमेरिका दुनिया का नंबर वन देश है. जाहिर सी बात है अगर एक देश संपन्न और शक्तिशाली होगा तो उसके सारे शहर भी उतने ही समृद्ध और संपन्न होंगे.

लेकिन आज हम आपको अमेरिका के एक ऐसे शहर की कहानी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो कभी आर्थिक रुप से बहुत संपन्न हुआ करता था लेकिन वक्त की मार ने इस शहर को अर्श से फर्श पर लाकर पटक दिया.

इस शहर की हालत इतनी दिवालिया हो गई है कि यहां एक शख्स ने अपना एक आलिशान बंगला महज़ 65 रुपये में बेच दिया.

65 रुपये में बिका आलिशान बंगला

जी हां, आज भले ही 65 रुपये की ज्यादा अहमियत नहीं है लेकिन अमेरिका के डेट्रॉइट शहर में एक व्यक्ति ने अपना करोड़ों की कीमत वाला बंगला एक डॉलर यानि महज़ 65 रुपये बेच दिया.

दरअसल अमेरिका के डेट्रॉइट शहर में बने सेंट क्लेयर एसटी नाम का यह मकान कुल 3484 वर्गफीट में बना हुआ है.जबकि इस घर में 2248 वर्गफीट का बिल्ड-अप एरिया है. लेकिन आर्थिक बदहाली के चलते इस आलीशान बंगले के मालिक ने इसे सिर्फ 1 डॉलर में बेच दिया.

पूरे शहर पर पड़ी आर्थिक मंदी की मार

अमेरिका के डेट्रॉइट शहर को कई दशकों से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का किंग माना जाता था. लेकिन इस शहर पर वक्त की ऐसी मार पड़ी कि यह शहर दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया.

कहते हैं कि समय बड़ा बलवान होता है और जब ये वक्त पलटता है तो फिर बड़े-बड़े राजा भी रंक बन जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में किंग कहे जाने इस शहर के साथ. आज से करीब 3 से 4 साल पहले आई आर्थिक मंदी ने इस शहर में स्थित इंडस्ट्री की ऐसी कमर तोड़ दी कि यह शहर फिर कभी खड़ा नहीं हो सका.

आर्थिक मंदी के चलते इस शहर की हालत इस कदर खराब हुई कि यहां की अधिकांश ऑटोमोबाइल कंपनियों पर हमेशा-हमेशा के लिए ताला लग गया और जो एकआध कंपनियां चालू हैं उनमें भी उत्पादन सिर्फ नाममात्र के लिए रह गया है.

करोड़ों के मकान बिक रहे हैं कौड़ियों के दाम

इस शहर में आई आर्थिक मंदी का सबसे बड़ा खामियाज़ा यहां के रियल एस्टेट कारोबार पर पड़ा है. पहले जो मकान लोगों ने लाखों-करोड़ों रुपये में खरीदे थे वो आज कौड़ियों के दाम बिक रहे हैं.

हद तो तब हो गई जब घरों की लगातार गिरती कीमतों की वजह से परेशान होकर एक शख्स ने करोड़ों की कीमत वाले मकान को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ईबे पर सिर्फ एक डॉलर यानि 65 रुपये में बेच दिया. इसके अलावा इस शहर में कई ऐसे मकान हैं जिनकी कीमत करोड़ों में है, लेकिन आर्थिक मंदी के चलते लोग उन्हें एक डॉलर से लेकर चंद हजार रुपये में बेचने को मजबूर हो गए हैं.

गौरतलब है कि भारत के चुनिंदा शहरों में छोटा सा मकान लेने के लिए भी लाखों-करोड़ों की कीमत चुकानी पड़ती है लेकिन अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के इस शहर में सिर्फ एक डॉलर में आलीशान मकान के बिकने की खबर वाकई हैरान करने वाली है.

 

Don't Miss! random posts ..