ENG | HINDI

अगर जिंदगी से हैं निराश तो इन 11 बातों को पढ़ो, जिदंगी कुछ अलग लगेगी

वक्त का इंतज़ार

वक्त का इंतज़ार – जिंदगी… एक हसीं यात्रा भी है तो एक बोझिल मंजिल भी।

और वक्त इसका पहिया जो केवल घूमते जाता है। वक्त की सबसे अच्छी बात है कि यह बदलता ज़रूर है…

इसलिए तो जिंदगी में लोग हंसते भी हैं और रोते भी हैं। हर किसी को मालूम है कि अगर वह आज हंस रहा है तो कल रोएगा और आज रो रहा है तो कल हंसेगा। वक्त और जिंदगी, एक सिक्के के दो पहलू हैं जो एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं। इसलिए तो कहा जाता है कि वक्त की कद्र करो जिंदगी तुम्हारी कद्र खुद करने लगेगी। लेकिन एक हम हैं कि वक्त की कद्र ही नहीं करते।

अगर आपके साथ भी ऐसा है और आपको लगता है कि आपका वक्त आपको केवल रुला रहा है तो इन 11 बातों को पढ़ो। अच्छा लगेगा। क्योंकि हंसने का समय चल रहा हो या रोने का समय, वह बदलेगा ज़रूर। आपको केवल उस बदलाव का इंतजार करना है। तो अच्छे वक्त का इंतज़ार करने के दौरान ये 11 बातें पढ़ें, आपको अच्छा लगेगा।

वक्त का इंतज़ार –

आज की समस्या, कल नहीं रहेगी

कुछ लोग आज की समस्याओं को लेकर काफी परेशान होते हैं। कई तो आत्महत्या तक कर लेते हैं। जबकि उन्हें समझना चाहिए कि आप आज जिस समस्या से परेशान हो रहे हैं. वक़्त बीतने के साथ-साथ वो समस्या भी नहीं रहेगी। जैसे बचपन के दिनों की समस्या आज कोई समस्या नहीं है। वैसे ही आज की समस्या भी कल कोई समस्या नहीं रहेगी।

वक्त का इंतज़ार

वक्त का इंतज़ार करो – वक्त बदलता है

वक्त जरूर बदलता है और वक्त की यही सबसे बड़ी यूएसपी है। इसलिए दुखी वक्त पर दुखी मत हो और सुखी वक्त पर ज्यादा खुश मत हो।

गलती करना पाप नहीं

इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं जिसने गलती ना की हो। गलती करना पाप नहीं है इसलिए गलती करने से डरो नहीं बल्कि उसको सुधारने की हिम्मत रखो।

वक्त का इंतज़ार

गलती से सीखो

हमेशा हर गलती से सीखने का प्रयास करो। बार-बार सॉरी बोलने से कुछ नहीं होता। सॉरी बोलने से ज्यादा जरूरी है गलती से सीखो और उसे दोबारा ना करो। गिरने में बुराई नहीं है। बल्कि गिरकर ना उठने में बुराई है। इसलिए गिरो तो उसके बाद ऐसे उठो की तुम्हें कोई हार ना पाए।

कभी किसी के लिए मत रुको

अगर कोई आपको या कहता है कि मेरा इंतजार कर लो तो यह सरासर गलत है। ज़िंदगी कभी किसी के लिए नहीं रुकती है। किसी के लिए भी नहीं। इसलिए अगर कोई अच्छी ऑपर्च्युनिटी या अच्छा इंसान आगे बढ़ने के लिए मिल रहा है तो मौके को मत गंवाओ।

वक्त का इंतज़ार

हर एक सांस के साथ जिंदगी नई

एक बात हमेशा ध्यान रखो जब तक सांसें चल रही हैं तब तक हर दिन नई शुरूआत करते रहो, रुकना कभी नहीं। हर एक नई सांस के साथ जिंदगी भी नई होती है।

चलना शुरू करो, मंजिल तक खुद पहुंच जाओगे

यह जिंदगी का निचोड़ है कि आप तब तक कहीं नहीं पहुंच सकते, जब तक कि उस रास्ते पर चलना नहीं शुरू करते। सूरज डूबता तभी है जब वह उगता है और वह उगता तभी है जब वह डूबता है। इसलिए मंजिल की फिक्र किए बिना रास्ता पकड़ो, मंजिल तो खुद ब खुद पहुंच जाओगे।

वक्त का इंतज़ार

आपकी समस्या के बारे में आप ज्यादा जानते हैं

अगर कोई समस्या आपको है तो उसके बारे में आपसे ज्यादा अच्छी तरह से और कोई नहीं जानता। आपके मां-पिता भी नहीं। इसलिए समस्या को ढिंढोरा पीटने की बजाय उसे खुद से सॉल्व करने की कोशिश करें। यह आपको स्ट्रांग भी बनाता है और आपमें कॉन्फीडेंस भी जगाता है।

जिदंगी एक दिन की प्लानिंग नहीं

अपनी जिंदगी को एक दिन में ही प्लान मत कर लीजिए। क्योंकि शुरू में ही बताया गया है वक्त बदलता है और वह आपके हिसाब से हमेशा नहीं चलता। इसलिए अपनी पूरी ज़िंदगी को एक दिन में मत सोच लीजिए। बस जैसे-जैसे वक़्त आपके सामने आता जाए उसे वैसे जीते रहिए।

वक्त का इंतज़ार

लव और करियर में से हमेशा करियर चुनो

ऐसे कई इंसान होते हैं जो अपने प्यार के लिए अपना करियर तक छोड़ देते हैं। हमारा बॉलीवुड इस बात की काफी पैरवी करता है। लेकिन असल जिंदगी में लव के लिए कभी करियर नहीं छोड़ना चाहिए। कभी भी नहीं… क्योंकि आप इंसान को भरोसा नहीं कर सकते हैं कि वह आपको कब छोड़ दे। लेकिन करियर की गारंटी है कि वह आपको कभी नहीं छोड़ेगा। इसलिए अच्छा करियर बनाइए। प्यार करने वाले बहुत मिल जाएंगे।

हर किसी के लिए कोई ना कोई होता

ऐसा कभी मत सोचो कि आपका कोई नहीं है, बल्कि एक शख़्स ऐसा ज़रूर होगा जो आपका होगा, जिसे आप अपना कह सकते होंगे।

वक्त का इंतज़ार करो – ये सारी बातें मेरे को जिंदगी में अकेले उदास होने पर खुश होने का बहाना देते हैं। शायद आपको भी दें।