ENG | HINDI

ये संकेत बताते हैं कि आप ज़रूरत से कम खा रहे हैं !

कम खाना

कईं बार ऐसा होता है कि हम खाना खाने के बाद सोचते है कि आज स्वाद में कुछ ज्यादा ही खा लिया और फिर हमे वजन बढ़ने का डर सताने लगता है, इसके अलावा भी ज़रूरत से ज्यादा खाना शरीर पर बुरा असर डालता है ये हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ज़रुरत से कम खाना भी नुकसानदायक है।

कईं बार जल्दबाजी में या फिर काम में व्यस्त होने के कारण आप थोड़-बहुत खाकर ही काम पर निकल जाते हैं, आप इस बात को महसूस नहीं करते लेकिन शरीर को जितने न्यूट्रिशन और कैलोरी चाहिए आप उतना भी खाना ग्रहण नहीं करते।

आइए आपको बताते हैं कि कौन से हैं लक्षण जो ज़रूरत से कम खाना खाने पर आपके शरीर में नज़र आते हैं।

1- बालों का झड़ना- अगर आप सोच रहे हैं कि बाल झड़ने का कम खाना खाने से क्या ताल्लुक है तो आप गलत हैं। असल में खाना कम खाने से प्रोटीन और आयरन तत्व की कमी होने लगती है जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

कम खाना

2- ज़रूरत से ज्यादा सर्दी लगना- अगर आपको उस वक्त पर भी सर्दी का एहसास होता है जिस वक्त पर बाकी सभी लोग सामान्य ही रहते हैं तो आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। दरअसल, जब हम खाना खाते हैं तो ऊर्जा उत्पन्न होती है और ये ऊर्जा शरीर का तापमान सही बनाए रखने में मदद करती है। और खाना कम खाने की स्थिति में थर्मोजेनेसिस की प्रकिया कम हो जाती है और हम ठंड का अनुभव करते हैं।

कम खाना

3- थका हुआ महसूस करना- अगर आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं, चक्कर और सिरदर्द भी आपके लिए आम सी बात हो गई है तो ये भी इस बात का सूचक है कि आप कम खा रहे हैं। दरअसल, कम खाने में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है इसी वजह से थकान  महसूस होती है।

कम खाना

4- गुस्सा और चिड़चिड़ापन बना रहना- अगर आप बेवजह गुस्सा करते हैं, किसी भी बात पर चिड़ने लगते हैं तो ये भी इस बात की ओर इशारा है कि आप कम खाना खा रहे हैं, इस ओर ध्यान दे।

कम खाना

5- ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कम होना- शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी ना मिलने की स्थिति में ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर का लेवल भी सामान्य से कम होने लगता है।  ब्लड शुगर का लेवल जरुरत से कम होने आप तनाव, डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

शरीर के लिए ज़रूरत से ज्यादा खाना जितना नुकसानदायक है, कम खाना भी उतना ही हानिकारक है। शरीर को सुचारु रूप से काम करने के लिए सही तरह से खाना खाना और हैल्दी खाना बहुत ज़रूरी है। इसलिए अगर आपको भी ऐसे ही कुछ संकेत महसूस हो रहे हैं तो इन पर ध्यान दें।