ENG | HINDI

13 जुलाई को है साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण, जानिए इस दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए?

सूर्यग्रहण

ज्योतिष के लिए ये साल बहुत खास है क्योंकि जुलाई में जहां सदि का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने वाला है उससे पहले 13 जुलाई को ही साल का दूसरा बड़ा सूर्यग्रहण लगने वाला है जो 2 घंटे 25 मिनट तक रहेगा. इससे पहले 15 फरवरी को भी सूर्य ग्रहण लग चुका है.

जुलाई का महीना बहुत खास बन गया है क्योंक सूर्य ग्रहण के साथ ही इसी महीने की 27 तारिख को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगेगा. इसके बाद अगले महीने यानी कि अगस्‍त में साल का तीसरा सूर्यग्रहण भी लगने वाला है.

कब होता है सूर्यग्रहण?

जब चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसे ही सूर्यग्रहण कहा जाता है. 13 जुलाई को सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजे से शुरू होकर 9 बजकर 44 मिनट पर खत्‍म होगा. ग्रहणकाल का सूतक लगभग 12 घंटे पहले लगेगा.

ग्रहण का वैज्ञानिकों के लिए अलग महत्व होता है जबकि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण की अलग अहमियत है और उसमें ग्रहण को लेकर कई बाते कहीं गई है, जैसे सूर्य ग्रहण से पहले कौन से काम करने चाहिए और ग्रहण के बाद क्या करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण से पहले करें ये काम

– सूर्यग्रहण लगने से पहले दूध-दही जैसी चीजों में तुलसी का पत्ता डाल लें. मान्‍यता है कि ऐसा करने से इन चीजों पर ग्रहण का असर नहीं होता है.

– ग्रहण से पहले ही खाना खा लें. साथ ही यदि कुछ बचा है तो उस खाने को ग्रहण के बाद न खाएं.

– अगर आपको आराम करना है तो ग्रहण से पहले ही कर लें.

सूर्यग्रहण के समय न करें ये काम

जिस समय तक सूर्य ग्रहण लगा होता है उस अवधि को सूतक काल कहते हैं. प्राचीन मान्‍यताओं के अनुसार ग्रहण के समय कुछ काम ऐसे हैं जिन्‍हें नहीं करना चाहिए.

– हिंदू मान्‍यता के अनुसार इस दौरान पूजा-पाठ और मूर्ति पूजा नहीं करनी चाहिए.

– सूर्यग्रहण के दौरान तुलसी और शामी के पौधे को नहीं छूना चाहिए.

– ग्रहण के दौरान खाना खाना और बनाना दोनों मना है.

– सूर्यग्रहण के दौरान सोना भी नहीं चाहिए.

सूर्यग्रहण – हालांकि बहुत से मॉर्डन लोग इन सब चीज़ों को नहीं मानते हैं, लेकिन आज भी हमारे देश की बड़ी आबादी ज्योतिष और पूजा-पाठ पर विश्वार करती हैं और ऐसे लोग ग्रहण से जुड़ी हर पुरानी मान्यता को मानते हैं. ग्रहण के बाद नहाकर दान करने की भी प्रथा है.