ENG | HINDI

भारत के वानखेड़े स्टेडियम में जीत के बाद आंसुओं से रोया पाकिस्तान !

पाकिस्तान की हार

पाकिस्तान की हार – जीता भारत लेकिन रोया पाकिस्तान, जी हाँ भारत की श्रीलंका पर जीत के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस इस कदर पागल हुए कि उनके आंसू निकल आए.

भारत 9 पर तो पाकिस्तान 8 पर सीमित रह गया. टीम इंडिया ने मानो ये मैच जीत कर मौके पर चौका मार दिया, जैसे पाकिस्तान की हार हुई.

रोहित शर्मा और धवन के जलवों से तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के अखिरी मुकाबले में श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया. भारत की इस जीत का असर भारतीय फैंस पर तो पड़ा ही साथ ही पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों पर भी इसका असर देखने को मिला.

पाकिस्तान की हार

इस मैच में अहम भूमिका निभाई रोहित शर्मा ने जिन्होंने सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड दर्ज किया और साथ ही साल 2017 के सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाडी बन गए. भारत की इस जीत से पाकिस्तान की हार हुई और पाकिस्तानी प्रशंसकों को ऐसा गम हुआ जिससे उनके लिए उभर पाना काफी मुश्किल रहेगा और शायद इस का बदला वो अगले साल ही ले पाएंगे.

वैसे तो इस बात की कोई गारंटी नही है कि अगले साल भी पाकिस्तानी फैंस इस गम से उभर पाएंगें या नहीं और अगर नहीं तो कब तक इस हार का शोक मनाएंगें.

ये तो हम सभी जानते हैं कि पाकिस्तान वर्सिस हिंदुस्तान क्रिकेट मैच कितना बडा मुकाबला होता है. ये मैच अपने आप में ही एक त्योहार की तरह आता है जिसमे करोड़ों लोग अपनी उम्मीदें लगाए रहते हैं.

पाकिस्तान की हार

पाकिस्तान की हार के पीछे की वजह दरअसल इस टी-20 मुकाबले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही रेस थी. इस रेस की शुरुआत इस साल की शुरुआत से ही हो गई थी. जैसे-जैसे साल बीतता गया वैसे-वैसे ये रेस और गंभीर होती गई जिस कारण जब साल की आखिरी सीरीज़ सामने आई तो सबकी निगाहें वानखेडे में हुए इस मैच पर टिक गईं.

इस जीत से पहले भारत और पाकिस्तान एक समान थे. दोनों ही टीमों ने इस साल 8-8 टी-20 सीरीज़ जीती थी लेकिन श्रीलंका को हरा कर पाकिस्तान को भी मात दे दी. भारत ने इस रेस में यानि की एक तीर से दो शिकार किए.

पाकिस्तान की हार

इस रेस में एक क्षण ऐसा भी आया था जब पाकिस्तान भारत से आगे चल रहा था. पाकिस्तान की झोली में 8 जीत थी तो भारत के पास केवल 6 लेकिन भारत के लगातार 2 सीरीज़ जीतने के बाद सबकी सांसें अटक गईं क्योंकि ये ऐसा वक्त था जब ये रेस टाई हो चुकी थी और केवल भारत के पास मौका था जीत अपने नाम करने का. जिस कारण पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस भारत की हार की दुआ कर रहे थे वैसे ही भारतीय फैंस अपनी जीत की. लेकिन भारत ने साल 2017 के अपने आखिरी टी-20 मुकाबले में श्रीलंका को मात देने के साथ-साथ पाकिस्तान को भी पटखनी दे दी.

श्रीलंका पर विजय पाते ही भारत ने अपने 13वें टी-20 मैच में से 9वीं जीत हासिल की और वही दूसरी ओर पाकिस्तान 10 में से 8 पर सिमट कर रह गई. फिलहाल भारतीय टीम साल 2018 में आने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे की तैयारी कर रही है.

अब देखना ये होगा कि क्या अगले साल पाकिस्तान की हार बदला ले पाएगा या हर बार की तरह फिर से हार जाएगा.