ENG | HINDI

जानिये अमिताभ बच्चन क्यों नहीं काटते अपने बर्थडे का केक । वजह है बहुत अजीब ।

अभिनेता अमिताभ बच्चन

शहंशाह अभिनेता अमिताभ बच्चन 74 साल के होने के बावजूद भी बाॅलीवुड इंडस्ट्री में आज भी राज कर रहे हैं।

आज भी बीग बी की एक छींक भी सुर्खियाँ बटोर लेती है। नई पीढी में बिग बी का कोई फैन होना न हो लेकिन रिस्पेक्ट हर कोई करता है । इसी वजह से बिग बी  ट्विटर पर  पीएम मोदी के बाद  सबसे ज्यादा फॉलो किए  जाने वाले सेलिब्रिटी है।बिग बी इस साल अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं ।

जिस वजह से उनके जन्मदिन को लेकर हर कोई काफी उत्सुक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बी अमिताभ बच्चन को केक काटना बिल्कुल पसंद नहीं है । और जिस वजह से कई सालों से बिग बी अमिताभ बच्चन अपने जन्मदिन पर केक नही काटते।

जिसकी वजह अभिनेता अमिताभ बच्चन ने केक काटने की अजीब प्रथा में होने वाली प्रक्रिया को बताया था।

अभिनेता अमिताभ बच्चन के अनुसार केक पर कैंडिल लगे होते जिसे हम अपने मुँह से फूंककर अपने बीते वर्षों की खुशी मनाते हैं।

उसके बाद एक कत्लनुमा चाकू से केक काटा जाता है। जिसका जन्मदिन से ताल्लुक  बिल्कुल समझ नहीं आता । इसके अलावा आजकल केक काटने के बाद मुंह पर पोतने की प्रथा तो बिल्कुल ही नहीं समझ आती। और न ही उन्हें ये प्रथा पंसद है । जिस वजह से कई सालों से अमिताभ बच्चन ने अपने जन्मदिन पर केक काटवाने पर रोक लगा रखी है ।

उन्हें पारंपरिक रूप से ही जन्मदिन मनाना पसंद है। यहां तक कि बिग बी अभिनेता अमिताभ बच्चन अपनी पोती आराध्य के जन्मदिन पर भी सबसे पहले पूजा पाठ कराते हैं। बिग बी की ये सोच आज के बदलते वक्त में एक मिसाल है कि इतने बङे सेलिब्रिटी होने के बावजूद भी बिग बी कभी वेस्टन कल्चर में ढलते नजर नही आए।

अमिताभ बच्चन इस वक्त टीवी के नंबर वन शो ‘कौन बनेगा करोङपति’ को होस्ट कर रहे हैं।

होस्ट करते वक्त  शुद्ध हिंदी का इस प्रकार इस्तेमाल  करते हैं, जो सीधा दर्शकों के दिल पर घर कर जाती है। अमिताभ  बच्चन हमेशा से ही भारतीय संस्कृति और सभ्यता को बढावा देते रहे । वो हमेशा धार्मिक स्थलों पर भी काफी नजर आते हैं। वही अमिताभ बच्चन को अपने पिता की लिखी कविताएँ पढना  भी बहुत पसंद है । वो रोजाना एक न एक कविता जरुर पढते हैं। और लाइन ज्यादा अच्छी लगने पर ट्विटर  के जरिए अपने फैन्स के साथ शेयर भी करते हैं।

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पिछले साल की हिट फिल्म पिंक मे भी अहम भूमिका निभाई थी । वही उसकी अपकमिंग फिल्म ‘102 ‘ नाॅटआउट में अमिताभ बच्चन लंबे वक्त के बाद ऋषि कपूर के साथ नजर आने वाले हैं।

यंगिस्थान की तरफ से बिग बी को जन्मदिन की शुभ कामनाएं –

Article Categories:
बॉलीवुड