ENG | HINDI

सौम्य समझे जाने वाले गुलजार ने जब बुरी तरह पीट डाला था बीवी को

राखी गुलज़ार

राखी गुलज़ार – दिखने में बेहद सौम्य और बेहतरीन शायरी व गीतों के लिए मशहूर गुलज़ार के बेहतरीन नगमें हर किसी के फेवरेट हैं.

शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसने गुलजार की गजलें और गीत नहीं सुने होंगे, लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में हर कोई नहीं जानता. हमेशा सफेद लिबास में रहने वाले गुलजार इतने भी सीधे-सादे नहीं है जितने दिखते हैं.

एक बार छोटी सी बात पर उन्होंने अपनी पत्नी राखी गुलज़ार को इतनी बुरी तरह पीटा की हर कोई उनके इस रूप को देखकर हैरान रह गया.

दरअसल,1970-80 के दशक में राखी का फिल्मों में जलवा था.

राखी गुलज़ार

इसी दौरान उन्होंने संपूर्ण सिंह कालरा उर्फ गुलजार से शादी कर ली. लेकिन यह कहानी जितनी सामान्य दिखती है, उतनी है नहीं. दरअसल, गुलजार ने राखी से एक शर्त पर शादी की थी और वो शर्त यह थी कि शादी के बाद राखी फिल्में नहीं करेगी.

प्यार में अंधी राखी ने तब तो गुलजार की बात मान ली थीं, लेकिन मन ही मन वह उम्मीद लगाए बैठी थीं कि तीन-चार साल बाद वह फिल्मों में लौट आएंगी. वह पति को मना लेंगी. शादी के बाद जब वह फिल्मों में काम करने की जिद करतीं, तो गुलजार उन्हें शांत करा देते. एक वेबसाइट के मुताबिक फिल्म ‘आंधी’ की लोकेशन देखने वो लोग कश्मीर गए थे. वहां उनके साथ संजीव कुमार और सुचित्रा सेन भी थे.

चूंकि संजीव शराब के आदी थे, लिहाजा एक रात उन्होंने खूब शराब पी. नशे में वह सुचित्रा सेन का हाथ पकड़कर अपनी ओर खींचने लगे. वह अपने कमरे में जाने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन संजीव नहीं मान रहे थे. तभी गुलजार वहां पहुंचे और संजीव को समझाया.

गुलजार इसके बाद सुचित्रा सेन को उनके कमरे में छोड़ने गए थे. राखी ने इस दौरान उन्हें देख लिया था। फिर क्या था, होटल में अचानक तमाशा बना गया. राखी जोर-जोर से चिल्लाने लगीं. इस बात पर गुलजार को बहुत गुस्सा आया और वह को कमरे में ले गए, जहां उनकी खूब पिटाई की. कहा जाता है कि गुलजार ने उन्हें इतना मारा कि राखी के शरीर पर नीले रंग के निशान पड़ गए थे.

इस वाकये के बाद ही राखी ने गुलजार से अलग होने का फैसला कर लिया. गुलजार से अलग होने के बाद राखी ने दोबारा फिल्मों का रुख कर लिया. उन्होंने यश चोपड़ा फिल्म ‘कभी-कभी’ से कमबैक किया. हालांकि,  राखी ने पिटाई वाली घटना का कभी किसी से जिक्र नहीं किया. आज भी गुलजार और राखी अलग-अलग रहते हैं, लेकिन उन्होंने एक-दूजे को तलाक नहीं दिया है.

किसी ने सच ही कहा है प्यार अंधा होता है. जब इंसान किसी के प्यार में होता है तो उसे सही-गलत कुछ समझ नहीं आता, राखी गुलज़ार के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था.