ENG | HINDI

अपनी पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए रात के डिनर में शामिल करें ये 5 चीजें !

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए – खाने के शौकीन लोग अपनी सेहत की परवाह किए बगैर जब भी मौका मिलता है अपने पसंद की चीजों को खाने के लिए टूट पड़ते हैं.

कई बार लोग रात में ऐसी चीजें भी खा लेते हैं जिसे पचाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है और उन्हें पेट की समस्याएं झेलनी पड़ती है.

हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक हम कब, क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, इस बात का हमारी सेहत पर गंभीर असर होता है. इसलिए हमें रात के वक्त भारी भोजन करने से ना सिर्फ बचना चाहिए बल्कि डिनर में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे पाचन शक्ति दुरुस्त रहे.

तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए उन पांच चीजों के बारे में जिन्हें अपने डिनर में शामिल करनी चाहिए.

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए

1- हरी सब्जियां खाएं

रात के वक्त हरी खासकर पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पत्तेदार सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए ये सब्जियां ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे हमारा पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है.

2- अदरक का सेवन

अदरक में कई तरह के औषधिय गुण छुपे हुए हैं. इसलिए अदरक को अपने डायट में जरूर शामिल करना चाहिए. अदरक को अचार, सलाद या फिर किसी भी रुप में डिनर में शामिल करके आप अपनी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर सकते हैं.

3- शहद का इस्तेमाल

रात के वक्त अगर आप चीनी खाते हैं तो बेहतर होगा कि इसकी जगह आप शहद का इस्तेमाल करें. अगर आप खाना खाने के बाद मीठा दूध पीते हैं तो फिर उसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है.

4- छाछ जरूर पीएं

रात के वक्त दही का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए लेकिन उसकी जगह आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात में छाछ पीएं या फिर रायता या लस्सी के रुप में इसका सेवन करें. इससे आपके पेट में ठंडक बनी रहेगी और पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी.

5- लो फैट मिल्‍क

रात के वक्त दूध का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि सोने से पहले गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आती है. लेकिन आपको रात में लो फैट वाले दूध का ही सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ गुड फैट भी मौजूद होता है.

इन चीज़ों का इस्तेमाल कीजिये पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए – आपको बता दें कि इन पांच चीजों को रात के डिनर में शामिल करने से आपको अपच की शिकायत कभी नहीं होगी बल्कि इससे आपका हाजमा और भी बेहतर तरीके से काम करने लगेगा.