ENG | HINDI

एक खराब इंटरव्यू भी इस तरह बना सकता है आपको सफल !

खराब इंटरव्‍यू

खराब इंटरव्‍यू – कई बार बहुत मेहनत और तैयारियां करने के बाद भी इंटरव्‍यू अच्‍छा नहीं जाता और आपके हाथ से नौकरी निकल जाती है।

ऐसे में खुद को बहुत निराशा महसूस होती है। एक खराब इंटरव्‍यू आत्‍मविश्‍वास को पूरी तरह से तोड़ कर रख देता है और आप अच्‍छी नौकरी मिलने की उम्‍मीद सी छोड़ने लगते हैं। ऐसे में आपके दिमाग में कई तरह के नकारात्‍मक विचार आते हैं जो आपको कमज़ोर बना देते हैं लेकिन ऐसे समय में भी आपको हिम्‍मत नहीं हारनी चाहिए।

अगर आपका एक इंटरव्‍यू खराब गया है तो आपको आगे योजना के साथ काम करना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि एक खराब इंटरव्‍यू के बाद भी आप कैसे सफल हो सकते हैं।

1 – बेहतर करने की चाह न छोड़ें

अपने अंदर इस कुछ और बेहतर करने की ललक को खत्‍म न होने दें। ऐसा बिलकुल नहीं है कि एक खराब इंटरव्‍यू के बाद आगे बढ़ने के सारे रास्‍ते बंद हो गए हैं। खुद को बेहतर बनाने की चाहत को बढ़ाएं और इसे पूरा करने के लिए प्रयास करते रहें।

2 – परिस्थिति को संभालें

अगर इंटरव्‍यू के समय आप किसी सवाल का जवाब नहीं दे पाए हैं तो बाद में जरूर सोचें कि ऐसा क्‍यों हुआ। किस वजह से आप उस समय पूरी तैयारी के बाद भी सही जवाब नहीं दे पाएं। जवाब मिलने पर खुद में बदलाव करें और पहले से भी अच्‍छी तैयारी कर के जाएं।

3 – इन बातों का रखें ध्‍यान

इंटरव्‍यू में छोटी-छोटी बातों जैसे देर से पहुंचने के लिए सॉरी, थैंक्‍यू नोट देना जैसी बातों को अहमियत दें। आपके भावों से शिष्‍टता जरूर झलकनी चाहिए।

4 – पता लगाएं ये बात

इंटरव्‍यू की तैयारी में आपकी तरफ से कहां कमी रह गई थी, इस बात का जरूर पता लगाएं और उसमें सुधार करें। पोर्ट फोलिया से लेकर रेज्‍यूमे तक को इवैल्‍यूऐट करें। अपने इंटरव्‍यू से जुड़े हर पहलू पर बड़ी बारीकी से गौर करें।

5 – संवाद रखें बरकरार

इंटरव्‍यू को लेकर खुद में डर पैदा न होने दें। खुद को प्रेरित करते रहें और नौकरी ढूंढने का प्रयास बंद न करें।

एक खराब इंटरव्‍यू आपके करियर या जिंदगी को बर्बाद नहीं कर सकता है। ये बात आप खुद को समझाते रहें। कभी न कभी आपकी मेहनत और प्रयासों को सफलता जरूर मिलेगी