ENG | HINDI

आख़िर ये क्यों कहा जाता है कि शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ है !

शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ

बॉलीवुड की एक ऐसी पार्टी जिसने किंग ख़ान और सलमान को बांट दिया.

करण-अर्जुन ऐसे बिछड़े कि फिर कभी न मिल सके. दोनों के बीच अब भी लड़ाई जारी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किंग ख़ान यानी शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ है.

जी हां, ये सच है. शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ है. ये हम नहीं बल्कि कुछ फिल्में कह रही हैं.

शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ –

1 – बाज़ीगर

बाज़ीगर ने शाहरुख़ ख़ान को एक मुकाम दिया.

इससे ये साबित हो गया कि ये ऐक्टर बॉलिवुड में लंबी रेस का घोड़ा है. इस फिल्म ने किंग ख़ान की ऐक्टिंग का लोहा मनवा दिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फिल्म पहले सलमान ख़ान को ऑफर की गई थी.

जी हां, इस फिल्म की पहली पसंद सलमान थे, लेकिन सलमान ने ना कहा और क़िस्मत ने हां कहते हुए शाहरुख को बॉलीवुड का किंग बना दिया.

2 – कल हो न हो

सलमान ख़ान को पहले ये फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन सलमान ने इस फिल्म के लिए भी मना कर दिया.

बात ये सामने आई कि सलमान फिल्म में मरना नहीं चाहते थे. कुछ सोर्स तो यह भी बताते हैं कि शायद सैफ अली ख़ान वाली भूमिका के लिए समलान को चुना गया था और कहीं कहीं ये बात की गई है कि शाहरुख़ की भूमिका के लिए सलमान को रोल ऑफर किया गया था, लेकिन तब सलमान को अपना प्रॉब्लम था.

फिल्म सुपर हिट हुई और शाहरुख़ शाहरुख बन गए.

3 – जोश

किंग ख़ान की लाइफ की कुछ फिल्में ऐसी हैं, जो उन्हें बॉलीवुड का किंग बनाती है. उसमें से एक है जोश. इस फिल्म में शाहरुख़ को ऐश्वर्या का भाई बनाया गया था. इस रोल के लिए पहली पसंद सलमान थे, लेकिन सलमान ऐश्वर्या के भाई नहीं बनना चाह रहे थे और फिल्म किंग ख़ान के हाथों में चली गई.

इस तरह से शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ है –  चलते-चलते के अलावा और भी कई फिल्में सलमान को ऑफर की गई थीं, लेकिन सल्लू को ये फिल्में मज़ूर नहीं थी. सलमान के ना कहने पर शाहरुख ने हां की और आज सफल हैं.

तो इससे तो यही बात साबित होती है कि भले ही इनडायरेक्टली ही सही, लेकिन शाहरुख़ ख़ान की सफलता के पीछे सलमान ख़ान का हाथ है.