ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं, TV पर ऐड दिखाने के लिए चैनल कितने पैसे लेते हैं?

टीवी एड के चार्जिस

दोस्तों जब कभी भी आप TV देख रहे होते हैं, फिर चाहे प्रोग्राम कोई भी हो उस पर ऐड अवश्य आता है.

बड़ी-से- बड़ी कंपनियां TV पर एड करती है. इसके लिए बेशुमार पैसे खर्च किए जाते हैं. वैसे तो एडवरटाइजिंग के लिए कई प्लेटफार्म हैं लेकिन टीवी पर विज्ञापन सबसे अच्छा माध्यम होता है.

लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि TV पर ऐड दिखाने के लिए टीवी एड के चार्जिस क्या है – चैनल कितने पैसे वसूलते हैं?

नहीं, तो चलिए आज हम आपको देते हैं इस बात की जानकारी कि टीवी एड के चार्जिस कितने होते है.

वैसे तो टेलीविजन पर कोई भी ऐड चलाने के लिए कीमत फिक्स नहीं होती. लेकिन इतना जरूर है कि यहां हर एक चीज 10 सेकंड के हिसाब से होता है. अगर किसी को अपना ऐड चलाना है और वो भी 10 सेकंड के लिए, तो कम से कम उसके 1 लाख रुपए लगते हैं. वहीं अगर 18 सेकंड के लिए चलाते हैं तो उसके लिए कीमत 1 लाख 80 हजार रुपए हो सकता है. जबकि 7 सेकंड के लिए 70,000 तक कीमत हो सकता है. लेकिन बता दें कि विज्ञापन कंपनियां TV पर ऐड चलाने के लिए अपने-अपने हिसाब से कीमतों में बदलाव करती रहती है.

आमतौर पर सुबह का समय खासकर 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक टीवी एड के चार्जिस काफी सस्ता होता है. क्योंकि लोग इस समय ज्यादा TV नहीं देख रहे होते हैं. ऐसे में अगर कोई ऐड चलता है तो उसकी कीमत काफी कम होती है. लेकिन वहीं अगर न्यूज चैनलों की बात की जाए तो सुबह ऐड दिखाने के लिए चैनल ज्यादा पैसा वसूल करती है, क्योंकि ज्यादातर लोग सुबह और शाम के समय हीं TV देखते हैं.

इसी तरह अगर कोई व्यक्ति 8:00 से लेकर 11:00 बजे तक के बीच अपना ऐड दिखाना चाहता है तो उसके लिए उसे ज्यादा पैसे देने होंगे.

जो चैनल जितना लोकप्रिय होता है उस पर ऐड चलाना उतना हीं ज्यादा महंगा होता है.

जैसे Sony TV, Star Plus और Zee TV जैसे चैनलों पर ऐड चलाने के लिए आपको ज्यादा पैसे देंगे पड़ेंगे. जबकि क्षेत्रीय चैनल, जैसे – पीटीसी न्यूज़ और महुआ TV जैसे चैनलों पर ऐड दिखाने के लिए कम पैसे लगते हैं.

लोकप्रिय चैनलों पर 10 सेकंड के लिए ऐड चलाना हो तो उसके लिए कम से कम 50,000 रुपए तक लगता है. जबकि क्षेत्रीय चैनलों पर 5000 से 8000 तक में हीं ऐड चल जाता है.

अलग-अलग प्रोग्राम के अनुसार हीं ऐड की कीमत भी लगाई जाती है.

दोस्तों इस जानकारी से इतना तो आप समझ गए होंगे की TV पर ऐड चलाने के लिए पैसा बहुत मायने रखता है.

और जिस प्रोग्राम की टीआरपी जितनी होती है ऐड के पैसे उसी हिसाब से तय किए जाते हैं, सरल शब्दों में कहें तो जिस चैनल को या जिस प्रोग्राम को जितने ज्यादा लोग देखेंगे ऐड के पैसे उतने ज्यादा लगेंगे.