ENG | HINDI

सेल्फ़ी ज़रा एहतियात से खींचना! जान गवानी पड़ सकती है!

how-to-take-selfie

आप को सेल्फ़ी खींचने का शौंक है?

हाँ?

बढ़िया!

शौंक को ज़रूर पूरा कीजिये लेकिन ज़रा एहतियात से और संभल कर!

किसी भी चीज़ की सनक हमेशा बुरी होती है! और ये आज के युग की सेल्फ़ी की सनक भी आत्मघाती है, ऐसा साबित हो गया इस दिल दहला देने वाली दुर्घटना से!

लंदन में घटी इस घटना में, 18 वर्ष की ऐना उर्सु अपनी जान गवा बैठीं सेल्फ़ी खींचते हुए!

ऐना अपनी सहेली के साथ रेलवे स्टेशन गयीं एक स्पेशल सेल्फ़ी खींचने के लिए जिसे वे फेसबुक पर पोस्ट करना चाहती थीं! ट्रेन की छत पर चढ़ कर लेट कर सेल्फ़ी खींचने का इरादा था ऐना का! इसी कोशिश में वो ट्रेन के ऊपर से गुज़रती 27,000 वाल्ट की बिजली लिए लटकते हुए तार के बिल्कुल करीब आ गयीं! वे उस तार को छू नहीं रहीं थीं लेकिन उस तार से निकलने वाले चुंबकीय क्षेत्र के बहुत अंदर थीं!

जैसे ही ऐना ने अपना सेल्फ़ी पोज़ बनाने के लिए हवा में टांग उठायी, उंन्हें इतनी ज़ोर का बिजली का झटका लगा कि वो एकदम से आग की लपटों में घिर गयीं! झटका इतनी ज़ोर का था कि उनके साथ साथ खड़ी उनकी सहेली उस झटके कि वजह से उड़ती हुयी ट्रेन कि छत से नीचे जा गिरी!

पास से गुज़रते हुए राहगीरों कि मदद से दोनों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया! आधे से ज़्यादा शरीर के जल जाने कि वजह से ऐना ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया! उनकी सहेली, अभी अस्पताल में इलाज करवा रहीं हैं! और बेतहाशा सहमी हुयी हैं, शायद रहेंगी ज़िन्दगी बाहर के लिए!

तो ये हुआ नतीजा एक अल्टीमेट सेल्फ़ी खींचने कि सनक का!

दोस्तों, शौंक और सनक में बहुत महीन रेखा का फर्क होता है!

हमें उम्मीद है आप उस फर्क को पहचानेंगे और सेल्फ़ी के इस शौंक को सिर्फ शौंक तक ही सिमित रखेंगे!

अपना ख्याल रखिये!