ENG | HINDI

एक लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते ! जानिए ये सच क्यों है !

लड़का और लड़की

एक लड़का और एक लड़की अगर ये कहें कि वो सिर्फ एक अच्छे दोस्त हैं और कुछ नहीं, तो उनकी इस बात पर शायद ही किसी को यकीन होगा. क्योंकि अक्सर ये कहा जाता है कि एक लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते.

लड़के और लड़की को दोस्ती को लेकर बनी ये धारणा सालों से हमारे दिमाग में चली आ रही है, लेकिन अब विज्ञान ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि एक लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा कहने के पीछे कौन सा राज़ छुपा हुआ है जिसके चलते लड़की और लड़के की दोस्ती को शक भरी नज़रों से देखा जाता है.

लड़का और लड़की

लड़का और लड़की की दोस्ती पर किया गया शोध

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन में लड़का और लड़की की दोस्ती के विषय पर एक शोध किया गया. इस शोध के लिए करीब 88 दोस्तों की जोड़ियों को बुलाया गया, इन सभी जोड़ियों में विपरित लिंग के लोग शामिल थे.

इन सभी दोस्तों की जोड़ियों से अलग-अलग सवाल जवाब किए गए. इन सवालों के जवाब में ज्यादातर पुरुष दोस्तों ने अपनी महिला दोस्तों के लिए प्रेम की भावना का ही इज़हार किया.

लड़को में दोस्ती से ज्यादा प्रेम की भावना दिखी

इस शोध में यह पाया गया कि ज्यादातर लड़के अपनी महिला मित्र के प्रति दोस्ती से ज्यादा प्यार की भावना रखते हैं. शोध में शामिल लड़कों से सवाल पूछने पर उन्होंने अपनी महिला दोस्तों के प्रति प्रेम की भावनाओं का इज़हार किया.

लड़कियों में पाई गई दोस्ती की भावना

जबकि इस शोध में शामिल लड़कियों से सवाल जवाब करने पर यह पाया गया कि ज्यादातर लड़कियां अपने पुरुष मित्र के प्रति दोस्ती की भावना रखती हैं. वो अपने पुरुष मित्र को अपना सच्चा दोस्त मानती हैं. लड़कियों में लड़कों के प्रति प्रेम की भावना से कही ज्यादा दोस्ती की भावना दिखी.

लड़का और लड़की नहीं हो सकते दोस्त

इस शोध के बाद यह पाया गया है कि दोस्ती को लेकर लड़के और लड़कियों के विचार एक-दूसरे से काफी अलग थे. जिसका नतीजा यही निकलता है कि लड़के और लड़की की दोस्ती में कहीं न कहीं प्यार की भावना छुपी होती है.

भले ही लड़कियां अपने पुरुष दोस्त के प्रति सच्ची दोस्ती की भावना रखती हैं लेकिन लड़कों के दिल में लड़कियों के लिए दोस्ती से कही ज्यादा प्यार की भावना छुपी होती है.

Article Categories:
संबंध