ENG | HINDI

होटल, बाथरूम और चेंजिंग रूम में छुपे कैमरे को ढूँढने का आसान तरीका !

छुपे कैमरे

होटल और बाथरूम में छुपे कैमरों से आपके निजी जीवन में अनेक समस्याएं होती है.

खास कर लड़कियों और औरतों के लिए – चेंजिंग रूम, बाथरूम और होटल में लगे छुपे कैमरे से अश्लील और नग्न वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिए जाते हैं या बेच दिए जाते हैं, जिसके कारण औरतों और लड़कियों को शर्मिन्दगी और अपमानित होना पड़ता है.

होटल, बाथरूम  और चेंजिंग रूम में छुपे कैमरे से बचने के लिए सवाधान रहना जरुरी हो गया है.

तो आइये जानते हैं कैसे पता लगा सकते है छुपे कैमरे का?

लाईट बंद होने पर

रूम में छुपे कैमरे का पता लगाना है तो पूरे कमरे की लाईट बंद करके सब तरफ ध्यान से देखें. अगर कही भी छोटी सी लाल लाईट ब्लिंग करती नज़र आये तो समझ लीजिये वहां छुपा हुआ कैमरा हो सकता है.

मोबाईल कैमरे से

जब भी कमरे में जाएँ तो अपने मोबाइल का कैमरा चालू करके ढूंढ सकते हैं. एक कैमरे की लाईट दुसरे कैमरे की लाईट को प्रभावित करती है और इस तरह आप छुपे कैमरे का पता लगा सकते हैं.

परछाई से

आज कल आईने या सीसे में छुपे कैमरे लगे होते है. जब सीसे पर अपनी ऊँगली रखेंगे तो अगर ऊँगली पूरी जुड़ी दिखाई दे तब सीसे में कैमरा हो सकता है क्योकि सामान्य आईने पर ऊँगली सामने रखने पर कुछ दूरी महसूस होती है जबकि कैमरा होने पर दोनों ऊँगली जुड़ी हुई दिखाई देती है.

मोबाईल एप से

मोबाईल में एक बॉडीगार्ड नामक एप आती है. उसको डाउनलोड  कर ले. जब भी कमरे में घुसे तो उस डिटेक्टर को चालू करके कमरे की चरों तरफ खोज कर ले. इससे यह डिटेक्टर छुपे हुए कैमरे को खोज निकालेगा. अगर कमरे में कही कैमरा छुपा हुआ है तो छुपे कैमरे के पास लाल रंग की लाईट ब्लिंग होगी.

छुपे कैमरे आज कल बहुत बड़ी समस्या बन गई है. इसलिए जब भी चंगिंग रूम, बाथरूम या होटल में जाएँ तो सबसे पहले कमरे की अच्छी तरह से तलाशी ले लें.

थोड़ी सी सतर्कता, सावधानी और  समझदारी से आप बड़ी मुसीबत से बच सकते है.