ENG | HINDI

इन चीज़ों से बर्बाद हो सकती है आपकी सेक्स लाइफ!

Things That Spoil Sex Life

सेक्स मानव के जीवन का महत्वपूर्ण भाग है.

सेक्स में कमी आने से रिश्तों में भी फर्क पड़ता है. कभी कभी शादी टूटने का कारण भी सेक्स में कमी होती है या सेक्स संबंध में असंतुष्टि होती  है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी और सेक्स लाइफ  खुशहाल बनी रहे तो इन चीजों के  सेवन से बचें.

यह चीजें आपकी कामेच्छा या वासना  में कमी लाकर सेक्स लाइफ को बर्बाद कर सकती  हैं.

आइये जानते हैं कौन सी चीजों का सेवन आपकी शादी या सेक्स लाइफ को बर्बाद कर सकती है.

शराब का सेवन 

शराब में अल्कोहल की मात्र ज्यादा होती है और अल्कोहल शरीर को नुक्सान पहुंचता है. यदि आप शराब का या अल्कोहल युक्त पदार्थ का शौक है और इनका लगातार सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज्यादा  हानिकारक है. शराब  लिवर हारमोंस मेटाबलाज़िंग का काम करता है जो लिवर को कमजोर करता है और ऐड्रोजेन ऑस्ट्रोजन में बदल कर सेक्स इच्छा को कम कर देता है.

ज्यादा कोल्ड्रिंक का सेवन

ज्यादा कोल्ड्रिंक  में सोडा के साथ आर्टिफिशिल स्वीटनर्स होता है जो सेरोटोनिन  लेवल को प्रभावित करता है सेरोटोनिन हैपी हारमोंस होते हैं  इसलिए रिसर्च की माने तो कोल्ड्रिंक का सेवन करने से भी  सेक्स लाइफ और कामेच्छा को नुक्सान पहुँचता है.

कॉफी

कॉफी पीना कही फायदे देता है तो  कुछ नुकसान भी पहुंचता है.

अगर आप कॉफ़ी पीने के बाद फ्रेश महसूस नहीं कर रहे तो यह चिंता का विषय है. कॉफ़ी आपकी  कैफेन पर असर डालती है और साथ ही साथ परफार्मेंस पर भी असर करती है. ऐसा होने पर सेक्स हार्मोन्स भी प्रभावित होते हैं, जिसका असर आपकी कामेच्छा और सेक्स लाइफ पर पड़ता है.

शुगर

भले ही आप चाय-कॉफी में चीनी नहीं लेते हों, लेकिन  बाज़ार के  ज्यादातर खाद्य सामग्री  में शुगर छिपी होती है ब्लड शुगर बढ़ने से आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है.

 वसा युक्त भोजन  

तले हुए मसालेदार खाना ज्यादातर लोगो को पसंद आता है लेकिन वसा न केवल आपके हृदय के लिए खतरनाक है बल्कि सामान्य जीवन के साथ-साथ सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करता हैं. इससे आपकी आर्टरीज ब्लॉक हो जाती है जिससे आपकी सेक्स्सुअल ऑर्गन्स में भी रक्तसंचार प्रभावित होती है और  कर कामेच्छा में कमी  आती है

 मांस सेवन  

मांस के सेवन से अनेक प्रकार की बिमारी तो होती ही है साथ ही सेक्स संबंध भी प्रभावित होता है खास कर मीट, मीट में पाया जाने वाला संतृप्त वसा, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है जिसके कारण आपकी कामेच्छा भी प्रभावित होती है.

चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट ज्यादा खाते हैं तो यह आपकी सेक्स लाइफ को ख़राब कर सकती है. इसमें  टेस्टोस्टरोन लेवल पर नकारात्मक असर करता है जिसके कारण कामेच्छा में कमी आती है.

आप अपने सेक्स साथी को खुश रखना चाहते हैं और अपने जीवन में पूरी लाइफ सेक्स का आनंद उठाना चाहते हैं तो हमारी बताई हुई बातों को ध्यान रखकर खानपान करें ताकि आपकी सेक्स की  ज़िन्दगी खुशहाल बनी रहे.