ENG | HINDI

आपका दिल दहला देंगी अमेरिका में 9/11 को हुए आतंकी हमले की ये अनदेखी तस्वीरें !

9.11 हमले की अनदेखी तस्वीरें

11 सितंबर 2001 का दिन अमेरिका कभी भूलाए नहीं भूल सकता.

9/11 अमेरिका के इतिहास का वो काला दिन है जब अमेरिकी डिफेंस विभाग पेंटागन में आतंकियों ने हमला किया था.

इस आतंकी हमले के करीब 16 साल बाद अमेरिका की एफबीआई टीम ने 9.11 हमले की अनदेखी तस्वीरें जारी की हैं. ये वो तस्वीरें है जो पहले कभी सामने नहीं आईं.

बताया जाता है कि पेंटागन पर आतंकी संगठन अलकायदा ने सबसे पहले हमला किया था.

तो चलिए हम आपको दिखाते हैं 9.11 हमले की अनदेखी तस्वीरें, जिनमें हमले के बाद की सूरत साफ नजर आ रही है.

9.11 हमले की अनदेखी तस्वीरें – 

1 – आपको बता दें कि 11 सितंबर को आतंकियों ने लोकल टाइमिंग के मुताबित नौ बजे वर्जीनिया से लॉस एंजेल्स जा रहे अमेरिकी एयरलाइंस के फ्लाइट नंबर 77 के प्लेन को पेंटागन से टकरा दिया था.

2- अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक प्लेन पेंटागन के पहले और दूसरे फ्लोर के बीच गिरा, जिसमें करीब 184 लोग मारे गए थे.

3 – प्लेन के पेंटागन से टकराने के कुछ देर बाद ही दो और प्लेन न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा गए थे. बताया जाता है कि यह अमेरिका के इतिहास की सबसे भीषण त्रासदी थी जिसमें हजारों लोग बेमौत मारे गए थे.

4 – बताया जाता है कि अल कायदा के आतंकियों की एक टीम ने चार पैसेंजर जेट को हाइजैक किया था. जिसमें एक के बाद एक करके तीन प्लेन पेंटागन से टकराए थे. जबकि चौथा जेट पेंसिलवेनिया के खेतों में गिरा दिया गया था क्‍योंकि यात्रियों को आतंकी साजिश का पता लग गया था और उन्‍होंने विरोध शुरू कर दिया था.

5 – हालांकि जारी की गई हमले की इन तस्वीरों को पहले साल 2010 में वेबसाइट पर डाला गया था, लेकिन तकनीकि गड़बड़ी के चलते ये तस्वीरें गायब हो गईं. जिसे दोबारा हांसिल करने में हाल ही में एफबीआई को सफलता मिली है.

6 – आतंकी हमले के उस भयावह मंजर को बयां करती इन तस्वीरों से पता चलता है कि हमले की दशहत के बीच सुरक्षाकर्मी और आपातकालीन सेवाओं के दल किस तरह से आग पर काबू पाने की जद्दोजहद में लगे हुए थे.

7 – हमले के बाद आतंक की तबाही से फैला मलबा यह बताता है कि उस दिन क्या हुआ था. त्रासदी कितनी भीषण थी और जांचकर्ता किस स्तर पर जाकर पड़ताल कर रहे थे.

ये है 9.11 हमले की अनदेखी तस्वीरें – बहरहाल अमेरिका के इतिहास के सबसे काले दिन की त्रासदी की हकीकत को बयान करती इन तस्वीरों ने एक बार फिर उस दर्दनाक वाकये की जहन में ताजा कर दिया जिसे अमेरिका का हर इंसान भुलाने की कोशिश कर रहा है.

Don't Miss! random posts ..