ENG | HINDI

अपनी फेवरेट बाइक की लंबी लाइफ के लिए इन 7 तरीकों से करें उसका रख रखाव !

लोग अपनी तनख्वाह से हर महीने थोड़ी-थोड़ी सेविंग्स करके अपने पंसद की कार या बाइक खरीदकर घर ले आते हैं. चाहे कार हो या बाइक उसे लंबे समय तक मेंटेन रखने के लिए उसे समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है.

हालांकि गाड़ी खरीदना तो फिर भी आसान है लेकिन उसे खरीदकर घर लाने के बाद उसका रख-रखाव करना ज्यादा मुश्किल हो जाता है. अगर आपके पास बाइक है और आपको अपनी बाइक बेहद पसंद है और तो उसे सालों-साल मेंटेन रखने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर उसकी सर्विसिंग करें.

आइए आज हम आपको बताते हैं बाइक के रख-रखाव के वो सात तरीके, जिससे आप अपनी पसंदीदा बाइक को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रख सकते हैं.

1- इंजन की रेग्युलर सर्विसिंग कराएं

अपने बाइक के बेहतर रख-रखाव के लिए उसके इंजन की रेग्युलर सर्विसिंग कराते रहें और सर्विसिंग के दौरान कार्ब्युरेटर और वॉल्व की सफाई जरूर कराएं.  हर 1500 किलोमीटर के बाद कार्ब्युरेटर को साफ करें इसके साथ ही बाइक की स्पार्क प्लग का भी ध्यान रखें.

2- अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल

बाइक का सबसे जरूरी हिस्सा उसका इंजन होता है इसलिए इसकी खास देखभाल बेहद जरूरी है. बाइक के इंजन के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए उसमें अच्छे इंजन ऑइल का इस्तेमाल करें. गंदे इंजन ऑयल के साथ बाइक चलाने से ना सिर्फ माइलेज पर असर पड़ता है बल्कि इससे इंजन की लाइफ और परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है.

3- एयर फिल्टर की सफाई है जरूरी

एयर फिल्टर को बाइक का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है. अपनी पसंदीदा बाइक की लंबी लाइफ के लिए बाइक के एयर फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहें. इसके साथ ही तय वक्त पर एयर फिल्टर को जरूर बदलें.

4- क्लच में फ्री प्ले रखें

बाइक की अच्छी लाइफ के लिए क्लच के एडजस्टमेंट का सही होना बेहद जरूरी है. इसलिए अपने बाइक के क्लच को ज्यादा टाइट रखने के बजाय उसे फ्री प्ले रखें ताकि बाइक चलाते समय क्लच दबा ना रहे. क्लच के टाइट होने से उसपर जोर पड़ता है जिसका असर माइलेज पर होता है.

5- बाइक में लगी चेन की साफ-सफाई

बाइक को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखने के लिए उसमें लगी चेन का सही तरीके से रख-रखाव करना बेहद जरूरी है. इसलिए समय-समय पर चेन पर लगी मिट्टी को सॉफ्ट ब्रश से साफ करें. चेन को कभी भी पानी से ना धोएं इससे चेन पर जंग लगने का डर बना रहता है.

6- व्हील बैलेंसिंग करना है जरूरी

बाइक के टायर की कंडिशन और उसके एयर प्रेशर का खास ख्याल रखें. बाइक की लंबी उम्र के लिए समय-समय पर व्हील बैलेंसिंग कराते रहें और बिना ग्रिप वाले टायर का इस्तेमाल करने से बचें.

7- बैटरी को करें समय-समय पर चार्ज

लंबे समय तक बाइक के अच्छे परफोर्मेंस के लिए आपको बाइक की बैटरी को समय-समय पर साफ करना चाहिए. बैटरी में अगर किसी तरह की लीकेज हो तो उसे तुरंत बदल दें और बैटरी ज्यादा नहीं चलती तो उसे समय-समय पर चार्ज करते रहें.

गौरतलब है कि बाइक में इन सात चीजों की समय-समय पर सर्विसिंग कराने से आपकी पसंदीदा बाइक ना सिर्फ लंबे समय तक नए जैसी रहेगी बल्कि इसके जबरदस्त परफॉर्मेंस में भी कोई कमी नहीं आएगी.