ENG | HINDI

डैंड्रफ की समस्या से फौरन राहत दिलाते हैं ये पांच घरेलू नुस्खे !

आज के इस दौर में अधिकांश लोग बालों की कई समस्याओं से परेशान हैं. बालों का झड़ना, बालों का रुखापन और डैंड्रफ जैसी तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए कई तरह से हेयर प्रोडक्ट भी इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन इस्तेमाल किए जानेवाले ये प्रोडक्ट्स कैमिकल युक्त होते हैं जिनसे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है.

बालों की समस्या का मूल कारण है डैंड्रफ, क्योंकि डैंड्रफ के चलते ही बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. डैंड्रफ की समस्या से सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान नजर आते हैं.

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और कई हेयर प्रोडक्ट्स भी आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं दिला पा रहे हैं तो ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं पांच आसान घरेलू नुस्खे जो आपको डैंड्रफ की समस्या से फौरन राहत दिला सकते हैं.

1- नारियल का तेल

बालों के लिए सालों से नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है. डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म करके स्कैल्प पर लगाएं और  बालों की अच्छे से मालिश करें. इस तेल से मसाज करने के करीब एक घंटे बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें. बेहतर परिणाम के लिए नारियल तेल को गर्म करके इससे हफ्ते में 2 से 3 बार स्कैल्प की मालिश जरूर करें.

2- जैतून का तेल

जैतनू का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. डैंड्रफ से लेकर झड़ते बालों की समस्या से जल्दी राहत पाने के लिए जैतून का तेल स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और मालिश करें. आधे या एक घंटे बाद गर्म पानी से बालों को धो लें. बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करें.

3- बेकिंग सोड़ा

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोड़ा में दो चम्मच पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाकार करीब पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सिर को अच्छे से धो लें. डैंड्रफ को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा का यह उपाय बेहद कारगर है लेकिन इसे हफ्ते में दो बार दोहराएं.

4- अरंडी का तेल

बाल झड़ने या डैंड्रफ की समस्या से जल्दी राहत पाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अरंडी के तेल से अपने स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें. इस नुस्खे के नियमित इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी.

5- सेब का सिरका

बढ़ते डैंड्रफ से राहत पाने के लिए 1 चम्मच सेब का सिरका, 2 चम्मच जैतून का तेल और 3 अंडे की सफेदी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें. करीब एक घंटे बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें.

गौरतलब है कि डैंड्रफ की समस्या को इन देसी और घरेलू नुस्खों की मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है. इन नुस्खों की खास बात तो यह है कि इनके ना तो कोई साइडइफेक्ट्स होते हैं और ना ही इन्हें इस्तेमाल करने में ज्यादा पैसे खर्च होते हैं.

 

 

Don't Miss! random posts ..