ENG | HINDI

देश के 5 सबसे बेहेतरीन स्टेडियम

edengardenkolkata

भारत एक ऐसा देश जिसने सचिन तेंदुलकर, ध्यानचंद, साईना नेहवाल जैसी होनहार प्रतिभा को जन्म दिया है.

भारत में खेल का बहुत महत्व है और गिल्ली डंडे से लेकर क्रिकेट तक देश की गललियों में बच्चे बड़े चाव से यह खेल खेलते हैं. इसके साथ ही हमारे देश में कई बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन जैसे २०११ में क्रिक्के वर्ल्ड कप और २०१० में कॉमनवेल्थ गेम्स का भी आयोजन किया गया है.

इन सभी आयोजन क लिए भारत के स्टेडियम  हैं जो विशाल हैं और इन्हें देख कर आप अवाक रह जाएंगें.

ईडन गार्डन्स, कोलकता

कोलकता शहर का ईडन गार्डन स्टेडियम भारत के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियम में से एक है. इसे एक तरह से कोलकता की शान कहा जाता है और यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ा मशहूर है. इसे भारत का सबसे बड़े स्टेडियम का दर्जा दिया गया है और इसकी दर्शक क्षमता करीब १ लाख लोगों तक की है.

edengardenkolkotta

edengardenkolkotta

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला

इसे धरमशाला क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है. करीब 1400 मीटर ऊंचाई पर बना यह स्टेडियम भारत का सबसे सुन्दर स्टेडियम है जहाँ आप इसे आस-पास से हिमालय की पहाड़ियां पाएंगें. इस स्टेडियम से चारों ओर का नज़ारा देखते ही बनता है.

dharmshalastadium

dharmshalastadium

जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, दिल्ली

भारतीय ओलम्पिक एसोसिएशन द्वारा संचालित यह स्टेडियम २०१० में १९वे कामनवेल्थ गेम्स के लिए सबसे मुख्य स्टेडियम था. इस स्टेडियम में विभिन्न प्रकार के खेल खेलने की सुविधा है और इसकी भव्यता देखते ही बनती है.

jawaharlalnehrustadium

jawaharlalnehrustadium

सुब्रता रॉय सहारा स्टेडियम, पुणे

यह भारत का सबसे नया स्टेडियम है जो कई नयी तरह की सुविधाओं से लैस है. यहाँ आप सभी तरह के खेल की सुविधा पाएंगें. इसे भारत के सबसे उन्नत और नए स्टेडियम में से एक है. स्टेडियम के अलावा आप यहाँ स्विमिंग पूल, स्क्वाश और बैडमिंटन कोर्ट, बार और रेस्टोरेंट भी है.

saharapune

saharapune

साल्ट लेक स्टेडियम, कोलकता

ये भी उन स्टेडियम में से एक है जहाँ विभिन्न प्रकार के खेल खेले जाते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है और यहीं पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फूटबाल स्टेडियम भी है. यहाँ पर कई प्रकार के राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं.

saltlakekolkata

saltlakekolkata

तो जब आप भारत में हैं तो एक बार ज़रूर इन सभी स्टेडियम की भव्यता को देखें और कई रोमांचक मैच देखने का अनुभव पाएं. जिस भी शेहेर में जाएं तो इसके दर्शन करना न भूलें.

 

Don't Miss! random posts ..