ENG | HINDI

लव मैरेज करने की सोच रहे हैं तो जरा इसके ये 5 फायदे और नुकसान भी जान लीजिए !

शादी-ब्याह हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण संस्कारों में शामिल है जहां दो परिवारों के दो अलग-अलग लोगों का सात जन्मों के लिए मिलन होता है. शादी का रिश्ता सिर्फ लड़का और लड़की तक ही सीमित नहीं होता बल्कि ये दो परिवारों का मिलन माना जाता है.

बात चाहे लड़के की शादी की हो या फिर लड़की की, शादी के रिश्ते की बात करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से लड़के-लड़की के माता-पिता और परिवार वालों की होती है जिसे अरेंज मैरेज कहते हैं लेकिन आज के इस दौर में अधिकांश लड़के लड़कियां अपने माता-पिता की पंसद के बजाय अपनी पसंद से लव मैरेज करने को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं.

अगर आप भी लव मैरेज करने के बारे में सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको इससे होनेवाले फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं लव मैरेज से होनेवाले 5 फायदे और नुकसान.

1- पार्टनर चुनने की आजादी

फायदा- लव मैरेज करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी पंसद का पार्टनर चुन सकते हैं. लव मैरेज में आपको अपने जीवनसाथी को चुनने की पूरी आजादी मिलती है इसके साथ ही शादी के बाद आपको अपनी इच्छा के अनुसार जीने की पूरी आजादी मिलती है.

नुकसान- लव मैरेज में भले ही आप अपने मनचाहे साथी से शादी करने के लिए आजाद होते हैं लेकिन इसके साथ आपके शादीशुदा जिंदगी में ढेर सारी चिंताएं और तनाव भी आ जाते हैं क्योंकि लव मैरेज करनेवालों को परिवारवालों और समाज का पूरा सहयोग नहीं मिलता है.

2- माता-पिता की भागीदारी

फायदा- लव मैरेज करनेवाले अक्सर अपनी पसंद का लाइफ पार्टनर चुनने के बाद अपने माता-पिता को इसकी जानकारी देते हैं और अगर माता-पिता इस रिश्ते से इंकार भी करें तो वो उनकी मर्जी के खिलाफ जाकर शादी कर लेते हैं. इसलिए लव मैरेजे करनेवालों के रिश्ते में माता-पिता की भागीदारी ना के बराबर होती है.

नुकसान- आमतौर पर माता-पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर लव मैरेज करनेवालों को उनका सहयोग नहीं मिलता है और ना ही उनके माता-पिता शादी में शरीक होते हैं. लव मैरेज करनेवाले लड़के-लड़कियों और उनके परिवार के बीच दरार और कड़वाहट पैदा हो जाती है.

3- साथी के साथ तालमेल

फायदा- अपनी पसंद से जो लोग शादी करते हैं उन्हें शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ तालमेल बिठाने में कोई परेशानी नहीं होती है क्योंकि दोनों पहले से ही एक-दूसरे से अच्छी तरह से परिचित होते हैं. उनके मन में पहले से ही एक-दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान होता है.

नुकसान- कई बार लव मैरेज करनेवालों के रिश्ते शादी के कुछ समय बाद खराब होने लगते हैं. अक्सर देखा जाता है कि जो लोग एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कुछ समय बाद उनमें वैचारिक मतभेद शुरू हो जाते हैं जिससे शादी के बाद रिश्तों में कड़वाहट बढ़ने लगती है.

4- संस्कृति और परंपराएं

फायदा- शादी सिर्फ दो लोगों का बंधन नहीं है बल्कि ये दो अलग-अलग संस्कृतियों और परंपराओं का भी मिलन है. लव मैरेज में अक्सर देखा जाता है कि दो अलग जाति या संस्कृति के लोग एक-दूसरे से दिल लगा बैठते हैं और शादी के बाद दोनों एक-दूसरे की संस्कृति और परंपराओं को निभाने की कोशिश करते हैं.

नुकसान- वहीं लव मैरेज करने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट यह होता है कि जब दो अलग-अलग संस्कृतियों और परंपराओं का मिलन होता है तो ऐसे में उनका मूल स्वरुप ही खत्म हो जाता है. लव मैरेज के बाद संस्कृति और पंरपरा के नाम पर सिर्फ दिखावा ही रह जाता है.

5- बच्चों की परवरिश

फायदा- कहते हैं कि जो लोग लव मैरेज करते हैं उनके बच्चे दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा समझदार और आजाद होते हैं. ऐसे बच्चे आसानी से दूसरों के साथ घुल मिल जाते हैं क्योंकि उनके घर में पहले से ही दो संस्कृतियों का प्रभाव रहता है.

नुकसान- कई बार लव मैरेज करनेवालों का खामियाजा उनके बच्चों को भुगतना पड़ता है क्योंकि लव मैरेज करनेवाले अक्सर अपने परिवार वालों से अलग ही रहते हैं ऐसे में उनके बच्चों को भी अलग माहौल मिलता है वो चाहकर भी अपने दादा-दादी, नाना-नानी, अपने चचेरे भाई बहनों से नहीं मिल पाते हैं, वो उनके साथ और प्यार से वंचित रह जाते हैं.

गौरतलब है कि अरेंज मैरेज में अगर शादी के बाद पति-पत्नी के बीच कोई समस्या आती है तो परिवार वाले उनका साथ देते हैं लेकिन लव मैरेज करनेवालो को परिवार वालों का साथ नहीं मिल पाता है इसलिए अगर आप लव मैरेज करने की सोच रहे हैं तो फिर इसके फायदे और नुकसान पर गौर फरमाने के बाद ही कोई फैसला लेना आपके लिए उचित होगा.